विधानसभा भवन में आग लगने की सीबीआई जांच हो: सरयू राय

जमशेदपुर । झारखंड विधानसभा के नवनिर्मित भवन में आग लगने की घटना पर पूर्व मंत्री व जमशेदपुर पूर्वी से मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ चुनाव लड़ रहे सरयू राय ने गम्भीर सवाल उठाते हुए सीबीआई जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि विधानसभा भवन निर्माण में घोटाले की शिकायत आरंभ से ही आ रही थी। आजतक विधानसभा भवन को ठेकेदार ने सौंपा नहीं है, परंतु छह माह पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आनन-फानन में इसका उद्घाटन कराया गया, जबकि उस समय तक तीन चौथाई निर्माण कार्य भी पूरा नहीं हुआ था।

राय ने कहा कि मैंने उस समय प्रधानमंत्री को राज्य के कैबिनेट मंत्री की हैसियत से पत्र लिखा था कि वे नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन न करें क्योंकि इसका न सिर्फ कार्य अधूरा है बल्कि इसके निर्माण में अनेक अनियमितता भी बरती गई हैं। इस भवन का निर्माण बिना पर्यावरणीय स्वीकृति लिए किया गया है जो कि सीआईए नोटिफिकेशन 2006 के अनुसार अवैध है। एक अवैध एवं अर्द्धनिर्मित भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री से कराकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वस्तुतः

एक अपराध किया है। उसी अपराध को छुपाने के लिए ऐसा लगता है कि विधानसभा के निर्मित भाग में आगजनी की गई, जिससे बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। इस घटना से यह पोल भी खुल गई है कि ठेकेदार द्वारा अभीतक भवन का हैंडओवर विधानसभा को नहीं किया गया। इसलिेए आग लगने की घटना की सीबीआई जांच जरूरी है।

This post has already been read 705 times!

Sharing this

Related posts