India Railways : अगले 7 दिनों के लिए रेलवे पैसेंजर रिजर्वेशन समेत, बंद रहेंगी ये सेवाएं जाने क्यों

India Railways : इंड‍ियन रेलवे  (India Railways) ने आज ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को जरूरी खबर दी है.यात्री सेवा को सामान्य करने के लिए यात्री रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में कुछ बदलाव किए जाने हैं। रेलवे ने चरणबद्ध तरीके से  यात्री सेवाओं को सामान्य करने और पूर्व-कोविड स्तरों पर वापस लौटने के लिए आज रात 14-नवंबर-15 नवंबर की मध्‍य रात्र‍ि से एक हफ्ते के लिए 6 घंटों (23:30 से 05:30 बजे तक) की अवधि के दौरान पीआरएस ( PRS) सेवाएं टिकट आरक्षण, वर्तमान ट‍िकट बुकिंग, रद्दीकरण, पूछताछ सेवाएं  (ticket reservation, current booking, cancellation, enquiry services) आदि उपलब्ध नहीं होंगी. रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि रेल सेवा को चरणबद्ध तरीके से कोरोना के पहले के दौर में वापस लाया जाएगा और इसके लिए पीआरएस सिस्टम में कुछ बदलाव जरूरी हैं।

क्यों हो रहा है पीआरएस सिस्टम में बदलाव?
सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है। इसका मतलब है कि अब सभी ट्रेनों के नंबर शून्य से शुरू होने के बजाय अपने पूर्ववर्ती नंबरों के अनुसार होंगे। देशभर में चलने वाली ट्रेनें अब कोरोना संक्रमण से पहले की यथास्थिति में वापस लौट रही हैं।

54 साल की दुलारी ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया, उनका संघर्ष उन्हें पद्मश्री दिलाएगा

क्या होगा रिजर्वेशन सिस्टम के बंद होने का समय?
यात्री रात 11.30 बजे से लेकर सुबह 5.30 बजे तक न तो टिकट रिजर्वेशन करा पाएंगे और न ही तुरंत बुकिंग करा पाएंगे। इसके अलावा टिकट रद्द कराने और इंक्यावरी सेवाओं के साथ कई और सुविधाएं भी बंद रहेंगी। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर बाकी सेवाएं बिना किसी रोक-टोक के जारी रहेंगी।

नाट्योत्सव का आयोजन राज्य सग्रहालय, होटवार

कब से कब तक बंद रहेगा रिजर्वेशन सिस्टम?
रेल मंत्रालय के मुताबिक, “पीआरएस सिस्टम का बंद होना 14 और 15 नवंबर की दरमियानी रात से शुरू होगा। यह 20-21 नवंबर की दरमियानी रात तक जारी रहेगा।

वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी। यात्रियों को चादर और कंबल भी रेलवे की तरफ से उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। इस वजह से अब आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुकपेज पर लाइक करें,खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें. www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें!

This post has already been read 9738 times!

Related posts