Jharkhand : अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के झारखण्ड पवेलियन में दिखेगी आत्म निर्भर भारत की झलक

Ranchi : 40वां व्यापार मेला आज से, सहभागी राज्य झारखण्ड होगा । ख़ास आकर्षण उद्घाटन समारोह में झारखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व उद्योग निदेशक जीतेन्द्र कुमार सिंह ने  किया !


अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के झारखण्ड पवेलियन में दिखेगी आत्म निर्भर भारत की झलक

आत्म निर्भर भारत की झलक झारखण्ड पवेलियन के  उद्घाटन समारोह के साथ मनाई गई। विगत दो वर्षो से कोरोना महामारी के कारण विश्व और भारत का सबसे बड़ा मेला इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर नहीं आयोजित हो सका। इस वर्ष मेले का आयोजन इसके प्रारूप के अनुसार किया जा रहा है,जिसमे झारखण्ड फोकस स्टेट की श्रेणी में अपने प्रदेश के उत्पादों और विभागों की प्रदर्शनी कर रहा है।

54 साल की दुलारी ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया, उनका संघर्ष उन्हें पद्मश्री दिलाएगा

विश्व व्यापार मेले का शुभारम्भ माननीय उद्योग मंत्री भारत सरकार, पीयूष गोयल ने किया। इसी क्रम में झारखण्ड पवेलियन का शुभारम्भ झारखण्ड उद्योग निदेशक जीतेन्द्र कुमार सिंह ने किया।  व्यापार मेले में इस वर्ष सहभागी प्रदेश झारखण्ड आकर्षण का प्रमुख केंद्र होगा, झारखण्ड पवेलियन प्रगति मैदान के गेट नंबर 5B के सामने बनाया गया है।

झारखण्ड प्रदेश का स्थापना दिवस सोमवार 15 नवम्बर को मनाया जायेगा। झारखण्ड पवेलियन में भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन और झारखण्ड प्रदेश के स्थापना दिवस को अपनी संस्कृति के साथ मनाया जाता है।

झारखण्ड प्रदेश में देश की कुल खनिज सम्पदा का 40 प्रतिशत हिस्सा है। इसके चलते इससे जुड़े व्यवसाय और उत्पादन संबंधी देश की प्रमुख कम्पनियाँ भी इस प्रदेश को रोशन करती हैं। खनिज और कंपनियों से जुडी तमाम जानकारियां पवेलियन में उपलब्ध रहेंगी, यहाँ प्रादेशिक वस्तुओं का विक्रय केंद्र भी बनाया गया है, जहाँ से मेले में आने वाले दर्शक क्षेत्रीय उत्पादों की खरीदारी कर सकेंगे। झारखण्ड पवेलियन के डायरेक्टर राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि व्यापार मेले में इस वर्ष भी हमारी सहभागिता पर प्रदेश को गर्व है।

पवेलियन में प्रदेश की तमाम उपलब्धियों और प्रेरणा स्रोतों को प्रदर्शित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष पवेलियन में प्रादेशिक सामानो के कुल 30 स्टॉल होंगे। इसके अलावा पवेलियन में झारखण्ड के विभिन्न विभागों के स्टॉल भी आकर्षण में रहेंगे।

Ranchi: हर चेहरे पर मुस्कान लाने के मकसद के साथ सरकार कर रही काम : हेमन्त सोरेन

झारखण्ड पवेलियन इस वर्ष सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, पर्यटन, कला, संस्कृति, एवं युवा कार्य विभाग, झारखण्ड रिन्यूवल एनर्जी, झारखण्ड खादी ग्रामोद्योग , मुख्यमंत्री लघु उद्योग, झारखंड माटीकला बोर्ड, झारखण्ड इंडस्ट्री, झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड, रांची स्मार्ट सिटी और झारक्राफ्ट जैसे विभागों और परियोजनाओं को प्रदर्शित कर रही है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुकपेज पर लाइक करें,खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें. www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें!

This post has already been read 21470 times!

Related posts