नया स्मार्टफोन लेने पर सबसे पहले करें ये 7 जरूरी काम

अगर आपने नया स्मार्टफोन खरीदा है और आप अपने स्मार्टफोन को और ज्यादा काम का बनाना चाहते हैं तो आपको इन बातों के बारे में पता होना चाहिए। नया स्मार्टफोन लेते ही सबसे पहले ये काम करें ताकि आपका स्मार्टफोन एक्स्पीरियंस और अधिक ‘स्मार्ट’ हो जाए।

पासवर्ड सेट करें

फोन लेते ही सबसे पहले आप फोन को सिक्यॉर करें। इसके लिए आजकल स्मार्टफोन्स में कई तरीके होते हैं। फिंगर प्रिंट, पासवर्ड, पैटर्न लॉक और फेस रिकॉग्नाइजेशन जैसे तरीकों में से आप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

फोन फाइंडर ऐप इंस्टॉल करें

नया फोन लेते ही एक फोन फाइंडर ऐप इंस्टॉल करें। प्लेस्टोर पर कई ऐप्स मौजूद हैं जो फोन चोरी होने पर आपके फोन की लोकेशन बताने, डेटा मिटाने और फोन लॉक करने के काम आते हैं। ऐंड्रॉयड के लिए फाइंड माय डिवाइस नाम का ऐप गूगल ने बनाया है। यह आपके लिए काफी काम का हो सकता है।

कैमरा सेट कर लें

कई लोग सिर्फ फटॉग्रफी के लिए ही फोन खरीदते हैं। अगर आप भी उनमें से ही एक हैं तो सबसे पहले अपने फोन के कैमरा ऐप को सेट कर लें। कैमरा ऐप में कई फीचर्स होते हैं जिनका उपयोग करके आप फटॉग्रफी को और अधिक अच्छी बना सकते हैं। कैमरा ऐप में कई फिल्टर, मोड्स, फ्लैश, टाइमर जैसे फीचर्स होते हैं। इन सबको आप जरूरत के हिसाब से अजस्ट कर लें। ऐसा करने के बाद आपका फटॉग्रफी अनुभव और अच्छा हो जाएगा।

होम स्क्रीन कस्टमाइज करें

फोन खरीदते ही अपनी होम स्क्रीन कस्टमाइज करें। वॉलपेपर, कलर, आइकन्स को अपने हिसाब से अजस्ट करें। उसे अपने हिसाब से बनाएं ताकि आपको फोन चलाने में आसानी हो। जहां तक हो सके फोन के ज्यादा काम आने वाले ऐप्स को पहली मेन्यू स्लाइड पर रखें।

बैकअप की व्यवस्था

फोन खरीदते ही बैकअप फीचर को ऑन कर लें। कोई भी घटना बता कर नहीं होती है। फोन खोने पर पैसों के साथ डेटा खोना भी एक बड़ा नुकसान है। इससे बचने के लिए आप बैकअप चालू कर लें। आजकल कई तरह के ऑनलाइन स्टोरेज होते हैं। यहां पर आप अपना बैकअप ले सकते हैं और फिर जब चाहें उसे नए फोन में रीस्टोर कर सकते हैं।

बैटरी को भी समझें

फोन में बैटरी के उपयोग को समझना भी बहुत काम का है। आपके फोन का कौनसा ऐप कितनी बैटरी उपयोग कर रहा है, यह समझना आपके लिए जरूरी है। इससे आपको पता चल जाएगा कि किस ऐप को बैकग्राउंड में बंद करके आप बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। आजकल स्मार्टफोन्स में इसके लिए पावर सेविंग मोड फीचर भी आता है। आप फोन की सेटिंग में जाकर पावर सेविंग मोड को चालू या बंद कर सकते हैं। एक बार इतना समझ जाएंगे तो फिर आपको चार्जर साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं होगी।

डेटा सेटिंग

बैटरी के साथ-साथ डेटा के इस्तेमाल को भी समझें। फोन के कई ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं जिसके कारण डेटा यूज होता रहता है। ऐसे में कई बार लिमिट से अधिक डेटा खर्च करने के कारण आपको दिक्कत हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप सेटिंग में जाकर अपने हिसाब से बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स की सेटिंग सही कर लें।

Sharing this

Related posts