महोबा में 24 घंटे के अंदर बुखार से आठ लोगों की मौत

महोबा । उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में सोमवार को फिर एक बुजुर्ग महिला समेत दो लोगों की बुखार से मौत हो गई। पिछले 24 घंटे में बुखार जैसी बीमारी की चपेट में आकर आठ लोगों की मौत हो चुकी है।
महोबा नगर के सुभाष नगर मोहाल निवासी चन्द्रभान (80) बुखार की चपेट में आ गया जिसे सोमवार को हालत नाजुक होने पर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गयी। मृतक के पुत्र रमेश ने बताया कि पिता कुछ दिनों से बुखार से पीड़ित थे। उन्हें इलाज के लिये अस्पताल लाया गया था जहां मौत हो गयी। श्रीमती जनक कुमारी (60) पत्नी पुरुषोत्तम निवासी डहर्रा महोबा को भी बुखार से पीड़ित होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां डाक्टर उसे बचा नहीं सके।
उल्लेखनीय है कि रविवार को रमाजन अली (71)निवासी शेखनपुरा महोबा, प्रभुदयाल (53) पुत्र बिन्दा निवासी छगमनपुरा महोबा, गौसा (72), शिवराम अहिरवार (27) पुत्र गोली अहिरवार निवासी खरेला, श्रीमती तुलसा रानी पत्नी रामसेवक व कु.सविता (5) पुत्री कैलाश निवासी महोबा को बुखार से पीड़ित होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां एक-एक कर सभी लोगों की मौत हो गयी थी। मृतक के पुत्र शाकिर अली ने सोमवार को बताया कि पिता को कई दिनों से बुखार था जिस पर उन्हें ग्वालियर ले जाया गया था। वहां से ठीक होने के बाद घर लाया गया था। दोबारा तबियत खराब होने पर महोबा के अस्पताल ले जाया गया था जहां उनकी मौत हो गयी है। मृतका कु.सविता के परिजनों ने बताया कि होली पर्व पर सविता ठीक थी। उसे तेज बुखार आया था जिस पर तुरंत अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया था लेकिन डाक्टर उसे बचा नहीं सके।
इस मामले को लेकर जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. केडी गुप्ता ने बताया कि मरीज शुरू में इधर उधर इलाज कराता है फिर मर्ज बिगड़ जाने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। इसीलिये मरीज की मौत हो जाती है। उन्होंने बताया कि यदि समय से मरीज को अस्पताल लाकर दिखाया जाता है तो मरीज उचार से ठीक हो जाता है।
महोबा की सीएमओ डा. सुमन सिंह ने बताया कि बुखार से इन मौतों को संक्रमण कहना गलत है क्योंकि बुखार के साथ और भी बीमारी से मरीज पीड़ित होता है। सीएमओ ने बताया कि मरीज बुखार का इलाज पहले कहीं और कराता है जब वहां स्थिति खराब हो जाती है तब उसे अस्पताल लाया जाता है।

This post has already been read 8843 times!

Sharing this

Related posts