भारत आ रहे हैं सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद भारत की राजकीय यात्रा पर आ रहे हैं। वे 19 फरवरी को भारत आएंगे। उनकी ये पहली राजकीय यात्रा होगी। वे 19-20 फरवरी तक भारत में रहेंगे। उनके साथ सऊदी अरब सरकार के मंत्रिपरिषद के उपाध्यक्ष और सऊदी अरब के रक्षा मंत्री भी भारत आ रहे हैं। सऊदी प्रिंस के साथ एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा, जिसमें सऊदी अरब सरकार के मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख सऊदी व्यवसायी शामिल होंगे।
अपनी राजकीय यात्रा के दौरान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से मुलाकात करेंगे। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में हिस्सा लेंगे। जिसमें भारत-सऊदी अरब के पारस्परिक हित के मुद्दों पर विस्तृत बातचीत होगी। सऊदी अरब क्राउन प्रिंस यह यात्रा अप्रैल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब की सफल यात्रा की थी, जिस दौरान दोनों देश मौजूदा रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने पर सहमत हुए थे।
पिछले वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 27.48 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जिससे सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है। सऊदी अरब भारत को लगभग 20% कच्चे तेल की आपूर्ति करके देश की ऊर्जा सुरक्षा जरूरतों में महत्वपूर्ण योगदान देता है। हाल ही में, संयुक्त अरब अमीरात की तेल कंपनी एडनॉक के साथ सऊदी अरामको ने रत्नागिरी रिफाइनरी और पेट्रो-केमिकल प्रोजेक्ट लिमिटेड के लिए 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर के संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया है। वहीं सऊदी अरब में लगभग 27 लाख भारतीय रहते हैं, जो सऊदी अरब का सबसे बड़ा प्रवासी समूह बनाते हैं।

This post has already been read 7248 times!

Sharing this

Related posts