महिलाओं के विशेष समर्थन से सफल बना स्वच्छ भारत अभियान: पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को स्वच्छ भारत अभियान की सफलता का श्रेय नारी शक्ति को देते हुए कहा कि यह अभियान अपने उद्देश्य में काफी हद तक सफल रहा क्योंकि बड़ी संख्या में महिलाओं ने इसे महत्व दिया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित महिलाओं से आज अपने आवास पर मुलाकात की। मोदी ने पुरस्कार विजेताओं को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनका काम दूसरों के लिए एक प्रेरणा है। उन्होंने महिलाओं को अपने-अपने क्षेत्र में और भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।
मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें महिलाओं की बड़ी भागीदारी को देखते हुए इसकी सफलता को व्यापक स्तर पर आंका जाना चाहिए। प्रयागराज में हाल में संपन्न हुए कुंभ मेले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार यह मेला स्वच्छता और साफ-सफाई के उच्च मानकों के अनुपालन के लिए चर्चा का विषय रहा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अब एक जन-आन्दोलन का रूप ले चुकी है। इस आंदोलन का अगला चरण कचरे को बहुमूल्य उत्पाद के रूप परिवर्तित करने का होना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कुपोषण से निबटने के उपाय तथा इंद्रधनुष योजना के माध्य‍म से बच्चों का टीकाकरण जैसे विषयों का भी जिक्र करते हुए कहा कि इन दोनों ही क्षेत्रो में सफलता सुनिश्चित करने में महिलाओं की बड़ी भूमिका है। इस अवसर पर महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी भी उपस्थित थीं।
 

This post has already been read 8659 times!

Sharing this

Related posts