माटी कला केंद्र झारखंड के पांच जिलों में खोलगा प्रक्षिशण केंद्र

जमशेदपुर।  कुम्हारों की बेहतारी माटी कला केंद्र राज्य के पांच जिलों में मिट्ठी शिल्पकारों के लिए प्रशिक्षण केन्द्र खोलेगा। इसके लिए माटी कला केन्द्र ने तैयारियां शुरू कर दी है। रविवार को यह जानकारी माटी कला केन्द्र के अध्यक्ष श्रीचंद्र प्रसाद ने दी ।
जमशेदपुर के उपायुक्त से मिलने के बाद उन्होंने बताया कि मिट्टी शिल्पकारों को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार ने प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। उसी क्रम में पहले चरण में राज्य के रामगढ (गोला), हजारीबाग, बोकारो, दुमका और जमशेदपुर में माटी कला केन्द्र की ओर से प्रशिक्षण केन्द्र खोला जाएगा। इसके लिए माटी कला केन्द्र ने इन जिलों के उपायुक्त से जगह उपलब्ध कराने को कहा है। जमशेदपुर में मार्च के पहले सप्ताह में प्रशिक्षण केन्द्र खोल दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बुंडू में 30 लोगो को प्रशिक्षण दिया गया है, जो राज्य की अन्य जगहों में जाकर कुम्हारों को प्रशिक्षण देंगे। जबकि दूसरा बैच एक मार्च से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि अगामी दो मार्च को जमशेदपुर मिट्ठी शिल्पकारों के लिए बहुत बड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें मिट्टी सगढ़ शिल्पकारों के लिए कार्यशाला के साथ ही 80 प्रतिशत सब्सडी पर बिजली के चाक उपलब्ध कराये जाएंगे। इसके लिए तैयारिया शुरू कर दी गई है।

This post has already been read 6537 times!

Sharing this

Related posts