CBSE : 26 अप्रैल से शुरू होगी ऑफलाइन मोड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा, जाने पूरी डिटेल

National : देश में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के टर्म 2 के एग्जाम ऑफलाइन मोड में होंगे. 26 अप्रैल से थ्योरी पेपर्स से शुरुआत होगी. इसे लेकर सीबीएसई एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया . जल्द ही केंद्रीय बोर्ड इसकी डेटशीट जारी कर देगा. सीबीएसइ से संबद्ध रांची में 50 से अधिक स्कूल हैं. रांची में 15 हजार से अधिक सीबीएसई टर्म-2 की परीक्षा में शामिल होंगे. जहां 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा में छात्र शामिल होंगे. 

Jharkhand : सरकार बजट पेश कर बेहतर परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करेगी : हेमन्त सोरेन

गौरतलब है कि 5 जुलाई 2021 को कोरोना महामारी को लेकर अनिश्चितता के चलते बोर्ड ने दो टर्म में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की थी. छात्र पिछले साल की तरह परीक्षा केंद्रों से परीक्षा में शामिल होंगे. छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है, क्योंकि अभी उनके पास परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय है. पिछले साल कोविड की दूसरी लहर के दौरान बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर सका और रिजल्ट तैयार करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना अपनानी पड़ी थी.

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड पहली बार कक्षा 10 और कक्षा 12 की अंतिम परीक्षा दो टर्म में आयोजित कर रहा है. यह देश में कोविड की स्थिति को देखते हुए किया गया है. टर्म -2 परीक्षा में छात्र ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के क्वेश्चन पूछे जाएंगे. टर्म -1 पेपर में केवल ऑब्जेक्टिव या बहुविकल्पीय प्रकार के क्वेश्चन थे. बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर के पैटर्न को फॉलो करेगा. सैंपल पेपर पिछले महीने सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट पर जारी किए गए थे. डेटशीट जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी.

क्या आपको पता है झारखण्ड सरकार की योजनाओं के पीछे कौन है

हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों का एलान नहीं किया है. सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं फरवरी के आखिरी सप्ताह या मार्च के पहले सप्ताह में शुरू की जा सकती हैं. लंबे समय से छात्रों को दूसरे टर्म की थ्योरी परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे थे. केंद्रीय बोर्ड में हर साल लाखों छात्र 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षाओं में शामिल होते हैं, लेकिन पिछले साल परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. इस बार दो टर्म में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 10378 times!

Sharing this

Related posts