यूं सजाएं अपना आशियाना

घर छोटा हो या बड़ा, चाहत सिर्फ इतनी रहती है कि अपना घर सबसे अलग और सुंदर नजर आए। सूझबूझ से आप भी घर को सुंदर बना सकती हैं। यदि आप घर को नेचुरल लुक से संवारना चाहती हैं तो उसके लिए फूलों का प्रयोग करें। फूल यदि प्राकृतिक ले सकें तो ठीक, वरना बाजार में मिलने वाले आर्टिफिशल फूलों का प्रयोग करें। कोशिश करें कि एक कमरे में एक से ज्यादा फूलदान ना हों। यदि रखने ही हों तो सबसे पहले सबसे छोटा और सबसे आखिरी में बड़े साइज वाला फूलदान रखें। घर सजाने के लिए कैंडल का प्रयोग भी कर सकती हैं।

कैंडल से सजाएं:- कैंडल सजाते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि वे विषम संख्या में हों। ड्राइंग रूम बड़ा हो तो चारों कोनों में चार नहीं भी लगा सकें तो कम से कम दो कोनों में हैंगिंग लैंप लगाएं। हालांकि, ड्राइंग रूम में ट्यूब लाइट से परहेज करना बेहतर होता है। ड्राइंग रूम में अगर दो खिड़कियों के बीच लंबा गैप हो तो वहां लंबी तस्वीरों की जगह चौड़ी तस्वीरों का प्रयोग करें। ऐसा करने से कमरा खाली-खाली नहीं लगेगा।

आकर्षक फर्नीचर:- ड्राइंग रूम का फर्नीचर सदैव आकर्षक रखें। इसका डिजाइन परंपरागत हो या आधुनिक, लुभावना होना चाहिए। दीवार पर हाथ से सुंदर मोटिफ, बेल या फूल बनाएं। इस सजावट के बाद आपको वॉल पेपर की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन दिनों बाजार में सोफा कवर के लिए फ्लोरल फैब्रिक का अधिक चलन है। यह घर को मॉडर्न लुक देता है। कर्लड ग्लासेस और स्टोन का प्रयोग भी कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। जगह बचाने के लिए कम जगह घेरने वाले फर्नीचर का प्रयोग करें। इसके अलावा आप जैपनीज स्टाइल के बेड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

कुशंस से सजाकर नया लुक:- अगर जगह कम हो तो ड्राइंग रूम में कॉम्पैक्ट स्टूल बेड या चेयर बेड का इस्तेमाल करें। इन दिनों सोफा कम बेड कई शेप में आ रहे हैं। अपने बजट और आवश्यकता के हिसाब से इनका चयन करें। साधारण सोफा सेट को कलरफुल कुशंस से सजाकर नया लुक दिया जा सकता है। मॉडर्न और ओल्ड वर्जन का फ्यूजन करने में संकोच न करें। इसके लिए पुराने जमाने के टेलीफोन या ग्रामोफोन भी सजावट के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

गिंग लाइट्स या फ्लोर स्टैंडिंग, स्टैंर्डड लैंप जैसी डेकोरेटिव लाइट्स के प्रयोग से कमरे की शोभा बढ़ जाती है। घर को स्टाइलिश लुक देने के लिए अपने बजट के अनुसार हल्की-फुल्की एक्से सरीज खरीदें, जैसे-ग्लास पीसेस, फ्लावर पॉट वगैरह। पर्दों के लिए सिल्क के कपड़ों में स्ट्राइप्ड या वर्टीकल स्ट्राइप डिजाइन किए गए फैब्रिक का प्रयोग बेहतर होगा। कमरे को बड़ा लुक देने के लिए छोटे पैटर्न और डिजाइन वाले कालीन का प्रयोग करें। घर के फर्नीचर से लेकर कमरे के साज-सामान तक के लिए गहरी लाइन वाले फैब्रिक चुनें। इस तरह थोड़ी-सी समझदारी और सूझबूझ से आप कम बजट में भी घर को नया और आधुनिक रूप दे सकती हैं।

This post has already been read 9655 times!

Sharing this

Related posts