कुदरती नजारों की कमी नहीं है नागालैंड में….

मां प्रकृति और जीवंत नागालैंड अगर आप नागालैंड की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो यह जान लीजिये की यह नागाओं की भूमि प्राकृतिक दृश्यों से परिपूर्ण है। यहां की हरियाली, खूबसूरत वादियां, मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त आपकी यात्रा को यादगार बना देता है और आप खूबसूरत यादें लेकर अपने घर वापस जा सकते हैं। अगर आप प्रकृति में रूचि रखते हैं तो नागालैंड से अच्छी जगह और क्या होगी! नागालैंड का भूगोल एवं जलवायु नागालैंड अधिकांश पहाड़ी इलाका है। यह पश्चिम में असम, दक्षिण में मणिपुर और उत्तर में अरुणाचल प्रदेश से घिरा हुआ है। इस खूबसूरत राज्य में कुल सात प्रशासनिक जिलें हैं जिनमे 16 प्रमुख जनजातियां निवास करती हैं। और इस हरे भरे राज्य के जलवायु के बारे में क्या कहा जाए! यह मनमोहक भूमि यह दावा करती है कि यहां की जलवायु इतनी अच्छी है कि साल के किसी भी समय या मौसम में आप नागालैंड की यात्रा कर सकते हैं। भोजन, लोग और संस्कृति नागालैंड में अधिकतर मछली और मांस खाया जाता है। यह विभिन्न जनजातियों द्वारा अलग अलग तरीके से बनाया और खाया जाता है।

अगर आपको सुन्दरता से प्यार है तो यह रहस्यमय भूमि आपको चकित करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसकी प्राकृतिक सुन्दरता के कारण नागालैंड को पूरब का स्विटजरलैंड भी कहा गया है। सांस्कृतिक विरासत से परिपूर्ण, नागालैंड पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं। अगर साफ शब्दों में कहा जाये तो नागालैंड की यात्रा आपको वास्तव में मां प्रकृति की गोद में ले जाएगा।

अगर आप नागालैंड घूमने की सोच रहे हैं तो यह जान लीजिये की यह नागाओं की भूमि प्राकृतिक दृश्यों से परिपूर्ण है। यहां की हरियाली, खूबसूरत वादियां, मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त आपकी यात्रा को यादगार बना देता है और आप खूबसूरत यादें लेकर अपने घर वापस जा सकते हैं। अगर आप प्रकृति में रूचि रखते हैं तो नागालैंड से अच्छी जगह और क्या होगी!

नागालैंड अधिकांश पहाड़ी इलाका है। यह पश्चिम में असम, दक्षिण में मणिपुर और उत्तर में अरुणाचल प्रदेश से घिरा हुआ है। इस खूबसूरत राज्य में कुल सात प्रशासनिक जिलें हैं जिनमे 16 प्रमुख जनजातियां निवास करती हैं। और इस हरे भरे राज्य के जलवायु के बारे में क्या कहा जाए! यह मनमोहक भूमि यह दावा करती है कि यहां की जलवायु इतनी अच्छी है कि साल के किसी भी समय या मौसम में आप नागालैंड की यात्रा कर सकते हैं।

नागालैंड में पर्यटक स्थल:- नागालैंड के कुछ आकर्षक और लोकप्रिय स्थानों में से हैं कोहिमा, दीमापुर, मोन, वोखा, फेक, पेरेन, इत्यादि। तो ये सब कुछ जानने के बाद आपको किसका इंतजार है? तैयार हो जाइये अपनी अगली छुट्टियों में नागालैंड की यात्रा के लिए!

This post has already been read 1194 times!

Sharing this

Related posts