प्रधानमंत्री ने होलोंगी ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे की रखी आधारशिला

ईटानगर ।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश पहुंचे। राज्य के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए उन्होंने यहां होलोंगी ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने राज्य में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया।
शनिवार को पीएम मोदी ने राज्य के जोते में एक फिल्म और टेलिविजन संस्थान, 132/33 केवी के सात और 33/11 केवी के 24 सब स्टेशनों तथा असम के बालीपाड़ा से तावांग को जोड़ने वाले सेलापास के दो सुरंगों का भी शिलान्यास किया। इसके अलावा पीएम ने लोहित जिला के तेजू रेट्रोफिटेड हवाई अड्डा, 110 मेगावॉट पारे हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट और दूरदर्शन चैनल डीडी अरुण प्रभा का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश को राज्य को पूर्णरूप से विद्युतीकरण प्रदेश के रूप में घोषित किया है। बताया कि राज्य के सभी घरों को 100 प्रतिशत विद्युतीकरण कर दिया गया है।
पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए अरुणाचल प्रदेश (अप्र) के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जब से भाजपा सरकार आयी है, पूर्वोतर और प्रदेश के विकास पर पूरी तरह से ध्यान दे रही है। प्रदेश रेलवे, हवाई मार्ग और सड़कों को तेजी से जोड़ा जा रहा है। रेलवे के साथ-साथ आज अरुणाचल हवाई मार्ग से भी जुड़ गया है। तेजू हवाई अड्डा आज से लोगों की सेवा के लिए तैयार है, जो पिछले 50 साल पहले शुरू किया गया था, जिसको पूरा करने में पिछली सरकार नाकाम रही है। भाजपा सरकार ने इसे पूरा करके लोगों की सेवा के लिए तैयार किया है।
पीएम ने कहा कि करीब 1000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखी गई है। इसे पूरा होने पर राज्य में हवाई मार्ग ओर भी ताकतवर हो जाएगा। राज्य के लोगों को अनेक फायदे होंगे। इसका शुभारंभ भी समय पर किया जाएगा। इसके अलवा अरुणाचल में हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। लगभग 4000 करोड़ रुपये की लागत से अरुणाचल में ट्रान्स अरुणाचल हाईवे का काम चल रहा है, जिसके पूरा होने पर अरुणाचल की तस्वीर ही बदल जाएगी।
पीएम मोदी ने बताया कि राज्य में रेलवे की ताकत को बढ़ाने के लिए सात स्थानों पर सर्वे का काम चल रहा है, जिसमें से तीन स्थानों पर सर्वे का काम पूरा हो गया है। सभी परियोजनाओं के पूरा होने पर राज्य में अनेक नौकरियों के लिए रास्ता खुलेगा, जिसका फायदा राज्य के युवा उठा सकते हैं। राज्य में हवाई मार्ग, रेलवे और सकड़ों के ठीक होने पर पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी। राज्य के प्रत्येक लोगों को फयदा होगा। इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि आज अरुणाचल प्रदेश के लोग बहुत खुश हैं, क्योंकि लोगों की मांग आज पूरी हो रही है। खांडू ने कहा कि अरुणाचल एक संभावनाओं से समृद्ध राज्य है, लेकिन पड़ोसी देशों द्वारा हस्तक्षेप के कारण राज्य के प्रकृतिक साधनों का सही इस्तेमाल करने में हम नाकाम रहे हैं। अब हवाई मार्ग, रेलवे और सड़कों को जोड़ने के बाद हम इन साधनों का इस्तेमाल करके राज्य को विकास के रास्ते पर आगे ले जाएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य भ्रष्टाचार मुक्त है और यह सरकार भ्रष्टाचार को कभी सहन नहीं करेगी।

 

This post has already been read 8974 times!

Sharing this

Related posts