प्रधानमंत्री ने शेख हसीना के साथ की बांग्लादेश में चार परियोजनाओं की शुरुआत

नई दिल्ली। भारत की सहायता से बांग्लादेश में सोमवार को चार बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ढाका में इन परियोजनाओं की शुरुआत की। इनमें सार्वजनिक परिवहन के बेड़े में बसों और ट्रकों की सप्लाई, 36 समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की शुरुआत, 11 जल स्वच्छता प्लांट और राष्ट्रीय नॉलेज नेटवर्क का विस्तार शामिल है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध आत्मीयता और पारिवारिक भावनाओं से परिपूर्ण है। दोनों देशों के बीच सहयोग परियोजनाएं जनता के जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका अदा कर रही हैं। उन्हें प्रसन्नता है कि आज न सिर्फ परिवहन बल्कि ज्ञान में भी सम्पर्क बढ़ाने के कदम उठाए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर दोनों देशों के बीच में बढ़ते संबंधों को और अधिक मजबूत होने का विश्वास जताया।
इस परियोजनाओं के तहत बांग्लादेश की सड़क परिवहन निगम को 1100 बसों और ट्रकों की आपूर्ति की जाएगी। जमालपुर, शेरपुर, हबीगंज, सुनामगन, जे और ब्राह्मणबारिया में 36 सामुदायिक चिकित्सालयों का उद्घाटन होगा। फिरोजपुर जिले के भंडारिया नगरपालिका में 11 जल स्वच्छता प्लांट और सार्क देशों के राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क विस्तार के तहत बांग्लादेश में एनकेएन विस्तार होगा।
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रीय नॉलेज नेटवर्क बांग्लादेश, भारत और विश्व में शिक्षाविदों, शोध संस्थानों को आपस में जुड़ेगा। बस और ट्रक के जरिए सार्वजनिक परिवहन मजबूत बनेगा। जल स्वच्छता प्लांट से लोगों को स्वच्छ जल का वितरण संभव होगा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से 2 लाख बांग्लादेशियों को लाभ मिलेगा।

This post has already been read 13021 times!

Sharing this

Related posts