राष्ट्रपति ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर शुरू किया पल्स पोलियाे कार्यक्रम

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को यहां राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर वर्ष 2019 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरूआत की। 10 मार्च से शुरू होने वाले इस देशव्यापी पोलियो अभियान में 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 17 करोड़ बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।
इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि पोलियो उन्मूलन के केंद्र सरकार के प्रयासों में राज्य सरकारों, विश्व् स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और रोटरी आदि का सहयोग सराहनीय है। उन्होंने कहा कि वह अपने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के आभारी हैं जिन्होंने प्रत्येक लाभार्थी को टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए हर घर का दौरा किया।
नड्डा ने कहा हमें सतर्क रहने और जनसंख्या की प्रतिरक्षा बनाए रखने की आवश्यकता है और वैश्विक पोलियो उन्मूलन तक संवेदनशील निगरानी करना है, क्योंकि पोलियो वायरस अभी भी दुनिया के अन्य हिस्सों में घूम रहा है, जो हमें प्रभावित कर सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। यह महत्वपूर्ण है कि कार्यक्रम के तहत सभी टीके हमारे देश के हर बच्चे तक पहुंचें।

This post has already been read 6630 times!

Sharing this

Related posts