राष्ट्रपति ने मुगल गार्डन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का किया शुभारंभ

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर उनके साथ प्रथम महिला सविता कोविंद भी मौजूद थीं। इसके साथ ही मुगल गार्डन 6 फरवरी से   10   मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा। इस बार मुगल गार्डन की विशेषता ट्यूलिप और विदेशी फूलों के साथ बल्बनुमा फूल हैं।राष्ट्रपति कोविंद  और प्रथम महिला ने मुगल गार्डन में विभिन्न प्रकार के फूलों का मुआयना किया। गार्डन में काला और हरा सहित 135 किस्म के गुलाब हैं। फूलों की विभिन्न किस्मों का दीदार करने के लिए देश और विदेश के लोग बुधवार से मुगल गार्डन जा सकेंगे।
राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक ने बताया कि मुगल गार्डन 6 फरवरी से 10 मार्च तक आम जनता के लिए खुलेगा   । सप्ताह में एक दिन प्रत्येक सोमवार को रखरखाव कार्यों के चलते यह बंद रहेगा। शेष दिनों में आमजन सुबह नौ बजे से सायं चार बजे  तक मुगल गार्डन में प्रवेश कर सकेंगे। मुगल गार्डन में प्रवेश नि:शुल्क है लेकिन यहां आने वालों के पास सुरक्षा के लिहाज से एक वैध पहचान पत्र अनिवार्य है। इस बार आगुंतकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन माध्यम से आने का समय निश्चित करने की भी व्यवस्था की गई है। हालांकि पिछले सालों की तरह इस बार भी बिना किसी पूर्व पंजीकरण के भी आगुंतक सीधे मुगल गार्डन में प्रवेश पा सकेंगे।
विशेष श्रेणी के आगंतुक :
मुगल गार्डन :11 मार्च को विशेष श्रेणी के आगंतुकों जैसे किसानों, दिव्यांगों, रक्षा व अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए ही खुलेगा। प्रवेश और निकास भी गेट नंबर 35 के माध्यम से होगा।
इस दौरान दृष्टिबाधितों के लिए विशेष रूप से टैक्टाइल गार्डन खुला रहेगा। इस श्रेणी के लिए प्रवेश और निकास चर्च रोड (नॉर्थ एवेन्यू के बगल में) पर स्थित गेट नंबर 12 से होगा।
आगुंतकों को सुविधाएं
देश और विदेश से मुगल गार्डन में खिलने वाले विभिन्न तरह के गुलाबों सहित अन्य फूलों के देखने आने वाले लोगों को यहां पीने का पानी, शौचालय और बुजर्गों, महिलाओं और बच्चों के लिए रेस्ट रूप की सुविधा मिलेगी।
मलिक ने कहा कि फरवरी के दौरान मुगल गार्डन में लगभग 10 हजार ’ट्यूलिप की विशेष रूप से खेती की जाती है। वे लाल, सफेद, नारंगी और पीले रंग के मिश्रित रंगों में हैं जो लाल और गुलाबी रंग के साथ मिश्रित हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन के बागवानों के कौशल और शिल्प का प्रदर्शन करने वाले केंद्रीय लॉन में शानदार डिजाइन में फूलों के कालीन भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इस वर्ष के सजावटी फूलों का प्रमुख रंग सफेद, पीला, लाल और नारंगी है। एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स को गेट नंबर 8 के सामने प्रदर्शित किया गया है। एक प्रदर्शनी स्टाल में राष्ट्रपति की ऑर्गेनिक फार्म में उगाई जाने वाली जैविक ताजी सब्जियां और फल भी दिखाए जाएंगे।
मुगल गार्डन में आने वाले लोग यहां स्प्रिचुअल गार्डन, हर्बल गार्डन, बोनसाई गार्डन और म्यूजिकल गार्डन का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

This post has already been read 6106 times!

Sharing this

Related posts