पीएम मोदी और मोनाको प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय मिलें, भारत-मोनाको संबंधों के नए युग की शुरुआत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मोनाको प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय की मंगलवार को नई     दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई।   दोनों ने भारत-मोनाको के बीच बेहतर राजनयिक संबंधों पर बात की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मोनाको प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोनाको प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय का स्वागत किया और उनकी पहली भारत यात्रा पर बधाई दी। मोदी ने कहा कि भारत-मोनाको के बीच राजनयिक संबंधों की शुरुआत साल     2007     से हुई लेकिन दोनों देशों के बीच मित्रता सदियों पुरानी है।   आज की    ये मुलाकात दोनों देशों के बीच फलदायी आपसी सहयोग को बढ़ावा देगी और हम      मिलकर आपस में सहयोग के नए आयामों की खोज करेंगे। आज की बैठक में   दोनों देशों के बीच    पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा संबंधी मुद्दों पर बात हुई।
अफ्रीकी देश मोनाको के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय भारत यात्रा पर हैं। उनकी भारत यात्रा सात दिवसीय 04 फरवरी से शुरू होकर 10 फरवरी तक चलेगी। अपनी भारत यात्रा के पहले दिन मोनाको प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय सोमवार सुबह दिल्ली पहुंचे। दोपहर में उन्होंने कारोबारी संगठन फिक्की द्वारा आयोजित भारत-मोनाको बिजनेस फोरम में हिस्सा लिया। बुधवार,06 फरवरी को वे राजस्थान में उदयपुर जाएंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। उसके बाद वे रविवार,10 फरवरी को स्वदेश लौट जाएंगे।

This post has already been read 6899 times!

Sharing this

Related posts