आम चुनाव की घोषणा के लिए अगले 72 घंटे महत्वपूर्ण, कभी भी हो सकता है तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शनिवार को एक बैठक की जिसमें चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई। साथ ही बैठक में चुनाव की तारीखों की घोषणा को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया। जानकारी के अनुसार आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए अगले 72 घंटे काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इस दौरान आयोग कभी भी इसकी घोषणा कर सकता है।
आयोग की इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के साथ दो अन्य चुनाव आयुक्तों अशोक लवासा और सुशील चंद्रा भी मौजूद थे। बैठक के बाद चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैं और किसी भी दिन तारीखों की घोषणा हो सकती है। दरअसल लोकसभा चुनाव के साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना जताई जा रही है।
सूत्रों के अनुसार पहले चरण के मतदान की अधिसूचना मार्च के आखिर तक जारी हो सकती है, ऐसे में मतदान अप्रैल के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है। संभावना है कि आयोग पहले की तरह आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ करा सकता है। आंध्र प्रदेश का कार्यकाल 18 जून, उड़ीसा का 11 जून, अरुणाचल प्रदेश की विधानसभा का समय जून के पहले सप्ताह में तथा सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को खत्म हो रहा है।

This post has already been read 6164 times!

Sharing this

Related posts