झुर्रियां हटाने में कैसे मदद करता है आलू का रस

आलू ना केवल खाने के ही बल्किै चेहरे पर लगाने के भी काम आता है। हम अपने पहले आर्टिकल्से में ही आपको आलू से बने फेस पैक्सद के बारे में बता चुके हैं, जो चेहरे के लिये बेहद गुणकारी हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आलू किस तरह से चेहरे पर से झुर्रियां मिटा सकता है। आलू में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलाजिन का निमार्ण करने में मदद करता है, जिससे चेहरा लचीला बनता है तथा त्वाचा पर जल्दीा झुर्रियां नहीं पड़ती। इसके अलावा आलू में जिंक और कॉपर भी होता है जो छोटी छोटी झुर्रियों को दूर कर के चेहरे को समूथ्तं बनाता है। इस मास्कं को तैयार करने के लिये आपको 2 चम्मजच आलू का स्टारर्च और थेाड़ा सा पानी मिक्सा करना होगा। इस पेस्ट  को आंखों तथा गले पर छोड़ कर बाकी के चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

आलू का हैंड मास्क : अगर आपको अपने हाथों को मुलायम और गोरा बनाना है तो उसके लिये भी मास्कम तैयार किया जा सकता है। आलू को छील कर उसे घिस लीजिये और उसमें 3-4 चम्महच गरम दूध और पानी मिलाइये। इस पेस्टो को हाथों पर लगाइये और आधा धंटा रखिये।

ऑइली स्किटन के लिये लोशनः अगर ऑइली स्कि न के लिये लोशन बनाना है तो 1/4 कप कच्चेी आलू के रस में 1/4 कप टमाटर का रस मिलाएं। इसे एक बॉटल में भर कर रख लें औरफिर इससे चेहरे और गर्दन को कॉटन पैड ले कर साफ करें। इससे चेहरा ऑइल से मुक्ति हो जाएगा।

This post has already been read 6999 times!

Sharing this

Related posts