झारखंड में चक्रवाती तूफान जवाद का असर, कई जिलों में बारिश के आसार

रांची। झारखंड में च्रक्रवाती तूफान जवाद का असर शनिवार से दिखने लगा है। जिला प्रशासन भी तूफान को लेकर अलर्ट मोड पर है। उधर, तूफान को देखते हुए रेलवे और बिजली विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है। तूफान के मद्देनजर रांची रेलमंडल आने व जाने वालीकई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। इसमें वैसी ट्रेनें शामिल हैं, जो समुद्री तटीय इलाकों को जोड़ती है

और पढ़ें : दुनिया पर ओमीक्रोन का ‘बहुत गंभीर’ खतरा : डब्ल्यूएचओ

मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के सेंटर हेड अभिषेक आनंद ने बताया कि चार और पांच दिसंबर को दक्षिणी, मध्य और उत्तर पूर्वी हिस्से में हल्के से मध्य हिस्से में बारिश हो सकती है। 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हवा चल सकती है। शनिवार सुबह से ही रांची में बादल छाया हुआ है। पिछले 24 घंटे में रांची का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं राज्य भर की बात करें तो सबसे कम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस चाईबासा का और सबसे अधिकतम न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस गोड्डा का दर्ज किया गया है।

इन जिलों में दिखेगा असर

झारखंड में राजधानी रांची, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, रामगढ़, बोकारो और धनबाद तथा संथाल के जिलों में चक्रवात का असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने हल्के दर्जे की बारिश होने की आशंका व्यक्त की है।

चक्रवात के कारण देशभर में ट्रेनें रद्द की जा रही हैं। इससे में राज्य से चलने वाले प्रमुख ट्रेनों का नाम भी शामिल है। साउथ ईर्स्टन रेलवे की ओर से इसकी जानकारी दी गयी है। रेलवे की इस सूची में धनबाद से अलफुजा, पूरी से हटिया, हटिया से बेंगलुरू और हटिया से एलटीटी के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। इसके साथ ही अन्य स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनें जो राज्य के स्टेशनों से गुजरती हैं, वो इस दौरान बंद रहेंगी।

रेलवे ने जानकारी दी है कि ट्रेन संख्या 12812 हटिया एलटीटी एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12811 एलटीटी हटिया एक्सप्रेस चार और छह दिसंबर को रद्द रहेगी। बेंगुलुरू कैंट से हटिया के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 18638 भी सात दिसंबर को रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 18452 पुरी हटिया का परिचालन चार दिसंबर को रद्द किया गया है। वहीं, धनबाद अलफुजा ट्रेन संख्या 13351 चार दिसंबर को रद्द किया गया है। 12375 तांबरब- जसीडीह के बीच चलने वाली ट्रेन भी रद्द रहेगी।

अन्य स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनें रद्द

ट्रेन संख्या 12704 सिंकदराबाद-हावड़ा एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 12513 सिंकदराबाद-गुवाहाटी, ट्रेन संख्या 22606 चेन्नई-हावड़ा, ट्रेन संख्या ट्रेन संख्या 12822 पुरी हावड़ा, ट्रेन संख्या 12828 हावड़ा पुरी, ट्रेन संख्या 18106 पुरी राउरकेला और ट्रेन संख्या 12875 पुरी आनंद बिहार समेत अन्य ट्रेनों की सूची जारी की गयी है।

जवाद तूफान को लेकर राजधानी में बिजली विभाग अलर्ट

जवाद तूफान को लेकर झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड अलर्ट हो गया है। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने इसे लेकर अभियंताओं की बैठक की और उन्हें दिशा निर्देश जारी किए। कार्यपालक अभियंताओं को बताया गया कि जवाद तूफान के चलते शनिवार और रविवार को बारिश की आशंका जताई गई है। पेड़ या पेड़ की टहनी गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है। इसलिए सभी इंजीनियर अलर्ट रहेंगे।

सहायक विद्युत अभियंता और कनीय विद्युत अभियंता रात 11:00 बजे तक अपने सब स्टेशन पर मौजूद रहेंगे, ताकि सभी स्टेशन से ही 33 केवी और 11 केवी लाइन की निगरानी हो सके। कार्यपालक अभियंताओं को शहर के सभी ट्रांसफार्मरों पर विशेष निगरानी रखने को भी कहा गया है। तूफान के दौरान अगर कोई ट्रांसफार्मर जलता है तो उसे पांच घंटे के अंदर बदल देने की तैयारी कर ली गई है। दो दिनों के लिए क्रेन का भी बिजली विभाग ने इंतजाम किया है, ताकि तूफान में बिजली के खंभों और तारों पर टूट कर गिरने वाले पेड़ों को हटाया जा सके।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 47364 times!

Related posts