घर में फालतू पड़े सामान से बनाएं आर्ट पीस

घर में फालतू पड़े सामान से कोई कलाकृति बनाने का काम बड़ा मजेदार होता है। चलो इसमें और भी कुछ जोड़ते हैं। सीखते हैं घर में खाली पड़ी कोल्डड्रिंक की प्लास्टिक की बॉटल से कुछ क्रिएटिव और काम की चीज बनाना।

अब बनाओ

हम हर बॉटल से एक से आकार की बोल (कटोरी) भी बना सकते हैं और अलग-अलग आकार की भी। इसके लिए बॉटल के आधे से ज्यादा हिस्से को काटकर अलग करना होगा। ऊपर वाला हिस्सा, जहां ढक्कन लगता है वह हमारे काम का नहीं है। नीचे वाले हिस्से को एक सामान्य कटोरी जितनी ऊंचाई या इससे थोड़ा सा ज्यादा काट लो। काटने के लिए पहले एक कट लगाओ, फिर धीरे-धीरे ध्यान से इसे बराबर काट लो। कटे हुए कटोरी के शेप पर किनारों से लेकर बाहर पूरी जगह चिपकाने वाले पदार्थ की सहायता से अखबार का टुकड़ा चिपका दो। कटोरी के अंदर वाले हिस्से को प्लास्टिक का ही रहने दो। इसी तरह दोनों-तीनों बॉटल्स के टुकड़ों पर अखबार चिपका लो। अब थोड़ी देर इन्हें अच्छे से सूखने दो। सूखने के बाद कटोरी की बाहरी सतह पर नीचे की तरफ से धीरे-धीरे ऊन को एडहेसिव लगाकर चिपकाते जाओ। जब ऊपर तक ऊन चिपक जाए तो बचे हुए ऊन को सफाई से काट दो। खूबसूरत सी सर्विंग बोल तैयार हैं। इन पर तुम चाहो तो एडहेसिव की मदद से छोटा-मोटा और कोई डेकोरेशन भी कर सकते हो। अच्छी तरह सूखने के बाद इन बोल्स को तुम सूखे स्नैक्स जैसे नमकीन, ड्राय फ्रूट्स, बिस्किट्स आदि रखने के काम में ले सकते हो और काम हो जाने के बाद गीले कपड़े से इन्हें अच्छी तरह पोंछकर वापस रख सकते हो।

बड़ों को भी करो शामिल

ये एक्टिविटी आठ साल से बड़े बच्चों के लिए है। फिर भी किसी बड़े को साथ रखना जरूरी है ताकि वो कैंची का प्रयोग करते समय तुम्हें गाइड कर सकें।

ये चीजें करो इकट्ठी

अलग-अलग या एक जैसे शेप की दो-तीन प्लास्टिक की खाली बोतलें जिनमें कोल्डड्रिंक आती है, उन के टुकड़े, अखबार का एक पीस, चिपकाने के लिए कोई एडहेसिव तथा एक कैंची।

This post has already been read 7054 times!

Sharing this

Related posts