बजट 2019 : 14 लाख रुपये तक की आमदनी हुई टैक्स फ्री

दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अपना पहला बजट पेश किया। इस बजट में उन्होंने इनकम टैक्स देने वालों को सीधे तो राहत नहीं दी है, लेकिन अगर मध्यम वर्ग अगर खर्च करेगा तो उसको इनकम टैक्स से काफी राहत मिलेगी।

मोदी सरकार चाहती है कि अब निवेश करके टैक्स बचाने की परंपरा की जगह खर्च करके इनकम टैक्स बचाने की नई परंपरा शुरू की जाए। शायद यही कारण है कि सरकार ने आमलोगों को निवेश करके कोई नई टैक्स छूट नहीं दी है। लेकिन अगर आप खर्च करने को तैयार हैं तो 14.05 लाख रुपये तक की आमदनी टैक्स फ्री हो सकती है।

आइये जानते हैं बजट प्रस्ताव और उनके फायदे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट प्रस्ताव में इनकम टैक्स से जुड़े दो फायदे सीधे तौर पर दिए हैं। पहला फायदा है घर खरीदने वालों को।

इसके अलावा दूसरा फायदा दिया है इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने वालों को। इन दोनों फायदों को अगर जोड़ लिया जाए तो लोगों की 14.05 लाख रुपये तक की आमदनी टैक्स फ्री हो जाएगी। आइये जानते हैं कैसे हो जाएगी यह आमदनी टैक्स फ्री इस बजट में होम लोन पर दिए जाने वाले ब्याज की छूट को 2 लाख रुपये से बढ़ा कर 3.5 लाख रुपये कर दिया है। इस प्रकार इस मद में 1.5 लाख रुपये की इनकम टैक्स की छूट बढ़ा दी है। इसके अलावा अगर आप लोन लेकर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो 1.5 लाख रुपये तक की इनकम टैक्स छूट और मिलेगी। यह छूट ऐसे वाहन को खरीदने पर दिए जाने वाले ब्याज पर दी जाएगी। इसका मतलब हुआ कि एक बार अगर आपने इलेक्ट्रिक वाहन खरीद लिया तो इनकम टैक्स की यह छूट कई साल तक मिलती रहेगी।

This post has already been read 7387 times!

Sharing this

Related posts