विधानसभा चुनाव में भी भाजपा का फोकस संथाल पर

रांची। लोकसभा के बाद अब विधानसभा चुनाव में भी झारखंड में भाजपा का फोकस संथालपरगना पर है। इसके मद्देनजर भाजपा के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष और केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह चुनाव अभि‍यान की शुरुआत संथाल परगना से करने वाले हैं। अमित शाह 18 सितम्‍बर को संथाल  के जामताड़ा से पार्टी की जन आशीर्वाद यात्रा का शुभारंभ करेंगे और जनसभा को संबोधि‍त कर चुनावी बिगुल फूकेंगे। मौके पर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास और पार्टी के अन्‍य बड़े नेता मौजूद रहेंगे। भाजपा के झारखंड विधानसभा चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश माथुर और सह प्रभारी नन्‍दकिशोर यादव शुक्रवार को पार्टी के प्रदेश मुख्‍यालय से जन अशीर्वाद रथ को हरी झंडी दिखा कर संथाल के लिये रवाना कर चुके हैं। 

पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा की नजर संथाल  की 15 सीटों पर है। संथाल परगना में विधानसभा की 18 सीटें हैं। इनमें भाजपा के पास अभी आठ सीट हैं, जबकि  10 सीटें विपक्षी दलों के पास है। झारखंड मुक्‍ति मोर्चा (झामुमो) के पास छह, कांग्रेस के पास तीन और झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के पास एक सीट है। भाजपा ने इस बार विधानसभा चुनाव में 65 से अधि‍क सीटों पर जीत दर्ज करने का लक्ष्‍य रखा है। इस लक्ष्‍य की प्राप्‍त‍ि विपक्ष के वोट बैंक में सेंधमारी के बिना संभव नहीं है। संथाल पहले झामुमो का गढ़ माना जाता था, लेकिन बीते लोकसभा चुनाव में झामुमो के इस किले को ध्वस्त करने में भाजपा को बहुत हद तक कामयाबी मिली थी। भाजपा ने दुमका लोकसभा सीट झामुमो से छीन ली है। दुमका झामुमो अध्‍यक्ष शि‍बू सोरेन की परम्‍परागत सीट थी, वह वहां से आठ बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके थे। इससे उत्‍साहित भाजपा की नजर अब विधानसभा चुनाव में झामुमो के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सारेन की बरहेट सहित संथाल परगना की कई अन्‍य सीटों पर है। यही वजह है कि भाजपा खास कर मुख्‍यमंत्री संथाल पर विशेष ध्‍यान दे रहे हैं।

मुख्‍यमंत्री जामताड़ा में अमित शाह की सभा के बाद उसी दिन जन आशीर्वाद यात्रा में नाला और दुमका में जनसभाओं को संबोधि‍त करेंगे। अगले दिन 19 सितम्‍बर को यह यात्रा शि‍कारीपाड़ा, महेशपुर और पाकुड़ पहुंचेगी। 20 सितम्‍बर को जन आशीर्वाद यात्रा लिट्टीपाड़ा और बरहेट जायेगी। इसके बाद यह यात्रा गोड्डा और देवघर जिले में प्रवेश करेगी। इस प्रकार चार दिनों में यह यात्रा संथाल परगना के सभी 18 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी। संथालपरगना के बाद यह यात्रा कोल्‍हान उत्‍तरी छोटानागपुर और दक्षि‍णी छोटानागपुर होते हुये पलामू प्रमंडल तक जायेगी।

This post has already been read 440 times!

Sharing this

Related posts