Business : एयर इंडिया इस हफ्ते के अंत तक टाटा समूह को सौंप दी जाएगी

Business : इंडिया इस हफ्ते के अंत में टाटा ग्रुप को सौंप दी जाएगी ! कर्ज में डूबी सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को टाटा समूह को सौंपे जाने से सम्बंधित बची हुईं औपचारिकताएं अगले कुछ दिनों में पूरी हो जाएंगी। गत 31 अगस्त को उस पर कुल 61,562 करोड़ रुपये का बकाया था।

National : सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला, पिता की संपत्ति पर बेटियों का कितना अधिकार

सरकार ने एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया तहत 25 अक्टूबर, 2021 को 18 हजार करोड़ रुपये एयर इंडिया की बिक्री के लिए टाटा संस के साथ खरीद समझौता किया था। इस सौदे के एवज में टाटा सरकार को 2,700 करोड़ रुपये नकद देगी, जबकि एयरलाइन पर बकाया 15,300 करोड़ रुपये के कर्ज की देनदारी लेगी। एयर इंडिया वर्ष 2007-08 में इंडियन एयरलाइंस के साथ विलय के बाद से ही लगातार घाटे में चल रही थी।

इसे भी देखें : मुड़हर पहाड़ : पिकनिक का नया स्पॉट

एयर इंडिया के साथ उसकी किफायती विमान सेवा एयर इंडिया एक्सप्रेस की भी शत-प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की जाएगी। सरकार ने पिछले साल टाटा संस की एक कंपनी की तरफ से लगाई गई बोली को स्वीकार कर एयर इंडिया के अधिग्रहण को मंजूरी दी थी। साथ ही उसकी ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी एआईएसएटीएस की 50 फीसदी हिस्सेदारी टाटा समूह को दी जाएगी।

अधिकारियों के मुताबिक इस सौदे को लेकर बाकी औपचारिकताएं अगले कुछ दिनों में पूरी होने की उम्मीद है। इसके बाद इस हफ्ते के अंत तक विमानन कंपनी को टाटा समूह को सौंप दिया जाएगा।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 13489 times!

Sharing this

Related posts