Budget 2022-23 : जाने किन प्रमुख मुद्दों पर हो सकते हैं बड़े ऐलान, इस वर्ष बजट में

New Delhi : कोरोना महामारी और महंगाई की दोहरी मार झेल रहे आम आदमी को इस बार बजट से बड़ी उम्मीदें हैं। देश की जनता के जख्मों पर सरकार बजट के जरिए जरूर मरहम लगाने का काम करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश करेंगी। इसमें आयकर छूट, बचत और रेल किराये जैसे जरूरी क्षेत्रों को लेकर राहतों का ऐलान हो सकता है।

Jharkhand : सरकार बजट पेश कर बेहतर परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करेगी : हेमन्त सोरेन

साल 2014 में सत्ता में आने के बाद से जहां 2022-23 का बजट नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार का 10वां बजट होगा, वहीं 2019 में वित्त मंत्री का पद संभालने के बाद से निर्मला सीतारमण का यह चौथा बजट होगा। बजट भाषण का प्रसारण आधिकारिक चैनल संसद टीवी और राष्ट्रीय चैनल दूरदर्शन पर किया जाएगा। इसके अलावा बजट को देशभर के राष्ट्रीय के साथ-साथ निजी समाचार चैनलों के द्वारा भी लाइव कवर किया जाएगा। आम बजट पेश करने से एक दिन पहले 31 जनवरी को केंद्र सरकार की ओर से संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। दर्शक आम बजट के लाइव एड्रेस को संसद टीवी यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं।

क्या आपको पता है झारखण्ड सरकार की योजनाओं के पीछे कौन है

उल्लेखनीय है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को देश की जनता को वित्तीय लेखा-जोखा से जनता को अवगत कराएंगी। आर्थिक सर्वेक्षण वित्त मंत्रालय का एक प्रमुख वार्षिक दस्तावेज होता है, जो पिछले वित्तीय वर्ष में देश के आर्थिक विकास की समीक्षा करता है। भारत में पहला आर्थिक सर्वेक्षण वर्ष 1950-51 में प्रस्तुत किया गया था। साल 1964 तक बजट और आर्थिक सर्वेक्षण एक साथ पेश किए गए। साल 1964 के बाद आर्थिक सर्वेक्षण और आम बजट दोनों अलग हो गए। आर्थिक सर्वे सभी क्षेत्रों-औद्योगिक, कृषि, विनिर्माण सहित अन्य क्षेत्र के आंकडों (डाटा) का पूरा विवरण देता है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 19118 times!

Sharing this

Related posts