स्मार्ट शॉपिंग कर बचाएं पैसे

राशन हर घर की जरूरत होती है। जब भी आप राशन की दुकान पर जाती होंगी तो सोंचती होंगी कि पूरे महीने भर का राशन एक साथ ले लिया जाए वरना बाद में कहीं महीने भर का बजट बिगड़ ना जाए। कई बार तो ऐसा होता है कि आप फूड स्टोर में कोई छोटा मोटा समान खरीदने गईं और काउंटर के ही पास चॉकलेट और कुकीज आदि आपका आकर्षण अपनी ओर खींच रही होती हैं और आपसे देखा नहीं जाता और आप बेफिजूल पैसे गवां बैठती हैं। खैर इन पर किसी का बस तो चलता नहीं लेकिन हां, आप अपने बजट को कंट्रोल करने में जरुर अपना बस चला सकती हैं।

क्या आपके पास लिस्त तैयार हैः इससे पहले कि आप राशन खरीदने जाएं, उससे पहले ही आपके पास जरुरत के समानों की पूरी लिस्ट होनी चाहिये। अगर आपको केवल दाल और चावल ही खरीदना है तो उसे अपनी लिस्ट पर लिख लें, जिससे आप बेफिजूल में अलग-अलग सेक्शन देख कर अपना समय गवान से बचे और पैसे भी बचा लें।

पसंद नापसंद को दिमाग में रखेंः अगर आपको ओट पसंद हैं और आपके बच्चों को वह बिल्कुल भी नहीं भाता, तो उसे ना खरीदने में ही समझदारी है। ऐसी चीज़े लें जो परिवार में हर कोई प्रेम से खा सकता हो। इससे आपके पैसे बचेंगे इसलिये सदस्यों की पसंद नापसंद को हमेशा दिमाग में रखें।

बजट क्या हैः आप अपने मेहनत से कमाए हुए पैसों को पानी की तरह नहीं बहा सकतीं। शौपिंग से पहले अपना बजट बना कर रखें। अगर आप अकेली महिला हैं तो हफ्ते भर का ही बजट बनाएं और अगर आप परिवार वाली हैं तो आपके लिये महीने भर का बजट सही रहेगा।

स्टोर करने में परेशानीः ऐसे भी कुछ समान होते हैं जो सालों साल स्टोर कर के रखे जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर चावल, गेहूं, वाइन, मसाले और अंचार आदि। लेकिन अक्सर होता यह है कि जब आप किसी समान पर कोई ऑफर या छूट लगा देखती हैं, तो उसे बिना मतलब ही खरीद लेती हैं, भले ही वह आगे उपयोगी हो या नहीं। बेकार की चीजों को खरीदने से बचें वरना कुछ समय बाद वह एक्सपायर हो जाएगी जिससे आपके पैसे पानी में चले जाएंगे।

सामग्री चेक करेंः कई बार लोग पैकेट वाला फूड आइटम इसलिये खरीद लेते हैं ताकि वह कोई नई चीज बना कर ट्राई कर सकें। लेकिन अगर आप को खाना बनाने का शौक नहीं है तो इसे ना ही खरीदें वरना यह पड़े-पड़े खराब हो जाएगा और आपके पैसे बेकार हो जाएंगे।

This post has already been read 7396 times!

Sharing this

Related posts