परीक्षा से दौरान इन टिप्स को जरूर रखें ध्यान

इन दिनों देशभर के छात्रों की धड़कनें तेज हैं। परीक्षाओं का मौसम आ गया है। 6 फरवरी से बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा शुरू हो गईं। वहीं, 7 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है। ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी नर्वस हो जाते हैं। किसी का रीविजन पूरा नहीं हो पाता है तो कोई काफी स्ट्रेस में होता है। परीक्षा के दिनों में इन टिप्स को फॉलो करके आप बेहतर परफॉर्म कर सकते हैं।

ऐसे करें रिवीजन

परीक्षा से पहले हर कोई पढ़ी हुई चीजों का एक बार रिवीजन जरूर करता है। ध्यान रहे कि रिवीजन करने में आप हर टॉपिक पढ़ने न बैठ जाएं। ऐसे में कन्फ्यूजन और बढ़ सकता है। केवल महत्वपूर्ण बिंदुओं को एक बार दोहरा लें और देखें कि आप कहीं कुछ भूल तो नहीं रहे हैं। ऐसे में आपने जो टॉपिक्स नहीं पढ़े हैं उन्हें आखिरी समय में पढ़ने से अच्छा है कि पढ़ी हुई चीजों पर ही ध्यान केंद्रित करें।

यू रहें तरोताजा

हो सकता है कि आप लगातार काफी समय से पढ़ाई कर रहे हों। आपका दिमाग लगातार परीक्षा के बारे में ही सोच रहा हो। ऐसे में थोड़ा ब्रेक लें। बाहर टहलने जाएं। साइकिल चलाएं या फिर कुछ देर खेलें। इससे दिमाग तरोताजा हो जाएगा और परीक्षा के समय आप ज्यादा फोकस कर पाएंगे।

जंक फूड से करें तौबा

एग्जाम का स्ट्रेस कम करने के लिए अपना पसंदीदा खाना खाने से बेहतर क्या हो सकता है। लेकिन फेवरिट फूड के चक्कर में जंक फूड कतई न खाएं। दिमाग फ्रेश होने के साथ ही शरीर का भी स्वस्थ रहना जरूरी है। कोशिश करें कि परीक्षा खत्म होने तक जंक फूड से दूर ही रहें।

मन को रखें शांत

परीक्षा के दिनों में स्ट्रेस एक बड़ा दुश्मन बन जाता है। यह न सिर्फ दिमाग के लिए बुरा है बल्कि कई तरह की बीमारियों को भी बुलावा देता है। ऐसे में इससे बचना बेहद जरूरी है। खुद को शांत रखें। 10-15 मिनट योग और ध्यान करें। अगर म्यूजिक सुनकर आपका मन शांत होता है तो म्यूजिक सुनें। मन शांत होगा तो परीक्षा में भी आप बेहतर परफॉर्म करेंगे।

This post has already been read 10497 times!

Sharing this

Related posts