दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल करेगी ईवीएम हैकिंग आरोपों को लेकर दर्ज मामले की जांच

नई दिल्ली। ईवीएम हैकिंग का आरोप लगाने पर चुनाव आयोग की तरफ से दर्ज कराए गए मामले की जांच अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल करेगी। चुनाव आयोग ने सैयद शूजा के खिलाफ नई दिल्ली जिले के संसद मार्ग थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच अब स्पेशल सेल के हवाले कर दी गई। स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी जांच सौंपे जाने की पुष्टि की है। खुद को अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट बताने वाले हैकर शूजा ने चुनाव के दौरान ईवीएम हैक करने का सनसनीखेज आरोप लगाया था। लंदन में एक कार्यक्रम में स्काईप के जरिये पत्रकारों से बात करते हुए इस हैकर ने ईवीएम की हैकिंग को लेकर कई चौंकाने वाले बयान दिए थे।
चुनाव आयोग ने दर्ज कराया था मामला
उधर हैकर के दावे के बाद तत्काल बाद प्रतिक्रिया देते हुए चुनाव आयोग ने कहा था कि भारतीय ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है। मशीन तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी में ही तैयार होती है। इतना ही नहीं लंदन में हैकिंग को लेकर आयोजित कार्यक्रम पर भी चुनाव आयोग ने सवाल उठाए थे। साथ ही आयोग ने एक बार फिर से इस बात को दोहराया था कि वर्ष 2010 में ही आयोग ने मशीनों की गुणवत्ता जांचने परखने के लिहाज से एक तकनीकी समिति का गठन किया था।
चुनाव आयोग ने क्या दी थी शिकायत
चुनाव आयोग की ओर से अवर सचिव मधुसुदन गुप्ता ने दिल्ली पुलिस को लिखे एक पत्र में कहा था कि सैयद शूजा ने आईपीसी की धारा 505 (1) का कथित तौर पर उल्लंघन किया है और यह धारा दहशत पैदा करने और अफवाह फैलाने से संबद्ध है। इसके बाद इस संबंध में पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज किया था।

This post has already been read 7459 times!

Sharing this

Related posts