इमेजिनेशन से लाएं हाई मार्क्स

किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए हमें कुछ खास बातों को ध्यान में रखना पडता है। इसमें सबसे ज्यादा मदद हमारी इमेजिनेशन पावर करती है। दुनिया के महान वैज्ञानिक आइंस्टीन ने भी कहा था कि कल्पना ज्ञान से अधिक महत्व रखती है। इस महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट पॉजिटिव चीजों के बारे में सोचते हुए अपने आपको उनसे जोडेंगे, तो एग्जाम में बेटर परफॉर्म करना आसान हो जाएगा।

टार्गेट की बनाएं तस्वीर:- एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट सबसे पहले डिसाइड करें कि उन्हें कम से कम कितने परसेंट मार्क्स लाने हैं। अब मन ही मन एक तस्वीर बना लें कि आप अपने डिसाइड किए गए टार्गेट से ज्यादा परसेंट ले आए हैं। इस बात को दिन में कम से कम पांच-छह बार जरूर दोहराएं, खासकर पढने से पहले। इस तरह पढाई के दौरान आपका ध्यान केवल आपके टार्गेट परसेंट पर बना रहेगा और आप पूरे मन से सब्जेक्ट की तैयारी कर पाएंगे।

एंज्वॉय योर ड्रीम:- एग्जाम से पहले अच्छे रिजल्ट के बारे में इमेजिन करें और उसे एंज्वॉय करना भी सीखें। कल्पना करें कि आप अगली क्लॉस में हैं और इस क्लॉस में सबसे ज्यादा मार्क्स लाने के कारण आपको क्लॉस का मॉनीटर बना दिया गया है। घर, परिवार और दोस्त सभी आपको सफलता के लिए बधाई दे रहे हैं। जब मन में इस तरह की बातें आएंगी, तो आप खुद को प्रेरित महसूस करेंगे और अपनी कल्पना को साकार करने के प्रयास में जुट जाएंगे।

ऐसे करें फार्मूले याद:- अपनी कल्पना में इमेज और रंगों का खूब प्रयोग करें। मैथ का कोई फार्मूला या कुछ और याद कर रहे हैं, तो इमेजिन करें कि इसके बारे में दोस्त आपसे डिस्कशन कर रहे हैं और आप इसके बारे में उन्हें विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। लोग आपके जवाब से संतुष्ट होते हैं और आपकी तारीफ भी करते हैं। इस तरह की कल्पना से फार्मूले जल्दी याद होंगे और आप उन्हें कभी भूलेंगे भी नहीं।

फील फिट, रहें फिट:- एग्जाम की अच्छी तैयारी के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना भी जरूरी है। जब आप खुद को फिट समझेंगे, तभी फिट रह पाएंगे। इसके लिए इमेजिन करें कि किसी रेस के कॉम्पिटिशन में शामिल होने जा रहे हैं। इसके लिए आपने रेग्युलर प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। रोज किसी पार्क के दो-तीन चक्कर दौड कर लगा रहे हैं। प्रैक्टिस से हर दिन आपकी स्पीड बढ रही है। खुद को हेल्दी रखने के लिए आपने ब्रेकफास्ट में ताजे फल और जूस लेना शुरू कर दिया है। इस तरह की कल्पना आपको अतिरिक्त एनर्जी लेने के लिए प्रेरित करेगी और आप बिना किसी के कहे फिट रहने के लिए जरूरी एक्सरसाइज करना भी शुरू कर देंगे। इस तरह की अप्रोच आपको फिट तो बनाएगी ही, साथ ही इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढेगा।

एग्जाम हॉल:- जब भी घर में स्टडी कर रहे हों, तो यह सोचें कि आप एग्जाम हॉल में हैं और आपके सामने एग्जामिनर खडा है। आप उसके आदेशों का पालन कर रहे हैं और आपका ध्यान इधर-उधर न जाकर केवल अपने क्वैश्चन पेपर और आंसर शीट पर है। रोज घर पर इस तरह की कल्पना और प्रैक्टिस करेंगे, तो एग्जाम को लेकर मन में जो डर है, वह दूर हो जाएगा।

This post has already been read 8708 times!

Sharing this

Related posts