अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की

रांची । राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा ने सोमवार को राज्य के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में आईजी विपुल शुक्ला, उत्पाद आयुक्त भोर सिंह यादव, आयकर, रेलवे, नारकोटिक्स, बैंकिंग, एयरपोर्ट, पोस्ट ऑफिस  और राज्य वाणिज्य कर विभाग के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में इन विभागों से निर्वाचन से संबंधित कार्यों की जानकारी प्राप्त की गई और आवश्यकता पड़ने पर अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करने की दिशा में विचार-विमर्श किया गया। उत्पाद विभाग के नोडल पदाधिकारी ने जानकारी दी कि राज्य में शराब उत्पादन और बिक्री पर कड़ी नजर रखी जा रही है। साथ ही शराब के अवैध शराब कारोबार में लिप्त संदिग्ध व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जा रही है। 

सीमावर्ती राज्यों से अवैध शराब के स्मगलिंग की रोकथाम के लिए बॉर्डर एरिया चेकपोस्ट बना लिए गए हैं। चुनाव के दौरान गैर कानूनी गतिविधियों अवैध नकदी, मादक द्रव्य पदार्थ एवं अन्य सामग्रियों की आवाजाही को रोकने के लिए एक निगरानी दल और उड़नदस्ता का गठन हो चुका है। इस कार्य में राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को भी लगाया गया है। आयकर विभाग की ओर से राज्य के प्रत्येक जिले में निर्धारित सीमा से ऊपर आवाजाही पर कार्रवाई करने के लिए पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्रवाई भी की जा रही है।

आयकर विभाग की ओर से राज्य के विभिन्न हवाई अड्डों पर अवैध धन और सामग्री पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही एयर इंटेलिजेंस यूनिट गठित की गई है। स्टेट लेबल बैंकर्स कमिटी बैंकों में होने वाले संदिग्ध लेनदेन की सूचना जिला प्रशासन और आयकर विभाग के अधिकारी को देंगे। रेलवे के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन के दौरान मतदान कर्मियों और सुरक्षाबलों की आवाजाही के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई कर ली गई है। इसके लिए उनके द्वारा रेलवे के विभिन्न जोन के पदाधिकारियों के साथ समन्वय भी स्थापित किया गया है। वाणिज्य कर के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि विभाग की ओर से ऐसी समाग्रियों की खरीद-बिक्री पर नजर रखी जा रही है, जिनका दुरुपयोग मतदाताओं को लुभाने के लिए उपहार के रूप में किया सकता है।

This post has already been read 241 times!

Sharing this

Related posts