23 को खूंटी में अबुआ आवास योजना की होगी शुरुआत, तैयारी

पूरीअबुआ आवास योजना के लिए 3800 लाभुकों का किया गया चयन : उपायुक्त

रांची। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी अबुआ आवास योजना की शुरूआत 23 जनवरी को कराने की तैयारी की जा रही है। ग्रामीण विकास विभाग यह प्रयास कर रहा है कि खूंटी जिले से इस योजना की लांचिंग करा दी जाये। खूंटी जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी भी कर ली है। झारखंड सरकार ने इस वित्तीय वर्ष 2023-24 31 मार्च तक इस योजना से दो लाख लाभुकों को आवास योजना की स्वीकृति देने का लक्ष्य दिया है। सभी जिलों को इसके लिए अलग-अलग टारगेट दिया गया है।
इस संबंध में खूंटी के उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने बताया कि उनके जिले में इस वित्त वर्ष के लिए 3800 लाभुकों का चयन अबुआ आवास योजना के लिए किया गया है। ग्रामीण विकास विभाग में पूरे राज्य के अन्य जिले में तय टारगेट के अनुसार प्राप्त किए गये आवेदनों को सत्यापित करने का काम चल रहा है। संभवत: 22 जनवरी तक सभी जिलों से इसकी रिपोर्ट विभाग को मिल जायेगी। ऐसे में इसके बाद यह तय होगा कि इस वित्त वर्ष कितने लाभुकों को पहली किस्त की राशि दी जायेगी।
ग्रामीण विकास सचिव चंद्रशेखर ने बताया कि करीब 31 लाख आवेदन आवास योजना के लिए प्राप्त हुए हैं, जिसमें 29.97 लाख का आवेदन सत्यापित कर लिया गया है। जिलों से रिपोर्ट आ रही है। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। आवास आवंटन की स्वीकृति भी जल्द दी जायेगी। 23 जनवरी को पहली किस्त की राशि भी दे दी जायेगी।
इस योजना के तहत लाभुकों को पहली किस्त में आवास योजना की स्वीकृति के समय 30 हजार रुपये दी दिए जायेंगे। दूसरी किस्त में लिंटल कार्य के लिए 50 हजार रुपये, तीसरी किस्त में छत ढलाई के समय एक लाख रुपये व आवास पूर्ण होने के समय 20 हजार रुपये चौथी किस्त के रूप में दी जायेगी। आवास में बिजली,पानी, शौचालय इत्यादि की भी सुविधा पहुंचाई जायेगी। अबुआ आवास योजना से तीन कमरा का पक्का आवास बनाया जायेगा। इसमें अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। ग्रामीण विकास विभाग ने इसका मॉडल डिजाइन भी तैयार किया है, सभी जिलों को इसे भेजा है।

This post has already been read 1793 times!

Sharing this

Related posts