हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर्स: चिली महिला हॉकी टीम पहुंची रांची, जर्मनी से होगा पहला मुकाबला

रांची। रांची में 13 से 19 जनवरी तक एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर का आयोजन किया जा रहा है। ओलंपिक में जगह बनाने की उम्मीद से एक-एक करके टीम का रांची आना शुरू हो गया है। इसी क्रम में चिली महिला हॉकी टीम रविवार को रांची पहुंची। इस दौरान रांची एयरपोर्ट पर वर्ल्ड रैंकिंग में 14वें स्थान पर शामिल चिली टीम के खिलाड़ियों, कोच का हॉकी झारखंड और हॉकी इंडिया के पदाधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया। पारंपरिक तरीके से स्वागत के अलावा ढोल नगाड़ों संग खिलाड़ियों का रांची की धरती पर वेलकम किया गया।
सह-कप्तान कमीला कराम व मानुएला उर्रोज के नेतृत्व में और हेड कोच सेर्जियो विगिल के मार्गदर्शन में चिली ने अंतरराष्ट्रीय मैदान पर अपनी पहचान बनाने का लक्ष्य बनाया है। वैश्विक रैंक में यह टीम 14वें स्थान पर है। इसके बावजूद चिली की टीम फआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर्स रांची 2024 में कोई कसर ना छोड़ने का दृढ़ संकल्प लेकर आयी है।
मौके पर टीम की कमीला कराम, मैनुएल उर्रोज और कोच सेर्जियो विगिल ने उम्मीद जताते कहा कि वे ओलंपिक क्वालिफायर में अपने दमदार खेल से ओलंपिक के लिए पात्रता हासिल करने में सफल होंगे। चिली टीम पूल ए में है। उनका कैम्पेन 13 जनवरी को जर्मनी के साथ एक मुकाबले से शुरू होगा। इसके बाद उन्हें 14 जनवरी को चेक रिपब्लिक के खिलाफ मुकाबले में भिड़ना होगा। उनके पूल मैचों का समापन 16 जनवरी को जापान के खिलाफ होगा। इसके अलावा पूल बी में मेजबान भारत, न्यूजीलैंड, इटली और संयुक्त राज्य की हॉकी टीम है। 19 जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के आधार पर टॉप की तीन टीमें ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफाई करेंगी।
कप्तान मानुएला उर्रोज ने कहा कि रांची आकर हम काफी खुश हैं। पेरिस ओलंपिक्स 2024 में जगह बनाना ही हमारा लक्ष्य है। इस टूर्नामेंट और उनकी आकांक्षाओं का महत्व बताते हुए कहा कि सभी खिलाड़ी दृढ़ संकल्प लेकर इतनी दूर से आयी हैं। आशा है कि हम इसे पूरा कर सकें। बताया कि पैन-अमेरिकन खेलों के बाद हमने और अधिक ट्रेनिंग शुरू की है। एक सप्ताह में पांच बार प्रशिक्षण लेते हैं।
ओलंपिक में जगह बनाने के सवाल पर कप्तान कमीला कराम ने कहा कि हमारे लिए यह एक अविश्वसनीय अवसर है। विश्व कप के लिए क्वालिफाई करना टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। हेड कोच सेर्जियो विगिल ने कहा कि टीम में युवा खिलाड़ी हैं। इनमें से कुछ बहुत अधिक अनुभवी खिलाड़ी और कुछ बहुत विशेष अनुभवी खिलाड़ी हैं। हमारे पास बहुत जवान कप्तान है, जो अनुभवी तो है ही साथ ही हर बॉक्स को टिक करते हैं। उन्होंने कहा कि पेरिस ओलंपिक्स 2024 में चिली स्थान बुक करेगा।

This post has already been read 833 times!

Sharing this

Related posts