हेमन्त  सोरेन के नेतृत्व में राज्य तेजी से विकास की राह पर अग्रसर है :  आलमगीर आलम

 युवाओं को कौशल विकास के साथ रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध :   सत्यानंद भोक्ता

  हजारीबाग के  विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर में सोमवार को प्रमण्डलीय रोजगार मेला -सह- ऑफर लेटर वितरण समारोह का आयोजन हुआ।

Ranchi/ Hazaribagh: संसदीय कार्य – सह- ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि झारखंड सरकार तमाम चुनौतियों के बीच राज्य को मजबूती देने का काम कर रही है । मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में सरकार ने कई ऐसे  फैसले और निर्णय लिए हैं जो जो राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित हो रहे हैं।  राज्य  तरक्की के मार्ग पर तेजी से अग्रसर है। हमारी सरकार ने हर वर्ग और हर तबके के लिए योजनाएं शुरू की है। अब आपको योजनाओं का लाभ लेने के लिए दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है, बल्कि  सरकारी अधिकारी आपके दरवाजे पर जाकर आपकी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं और योजनाओं से जोड़ रहे हैं।

 ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण, राज्य के युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार से जुड़ने के नये अवसर दे रहा है। सीएमईजीपी से स्वरोजगार के लिए ऋण पाकर युवा व्यवसाय कर रहे हैं। बिरसा हरित ग्राम से सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ-साथ पर्यावरण की बेहतरी एवं लोागों को सम्पति का मालिक बनाने का कार्य कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने सरकार की नीतियों, निर्णयों से जनक्लयाणकारी योजनाओं, उपलब्धयों को गिनाते हुए कहा कि दो वर्षों से पीएम आवास के लिए राज्य सरकार को पैसा नहीं मिल रहा है। साथ ही अबुआ आवास से वंचितों को तीन कमरे का आवास योजना शुरू किया जा रहा है। अबुआ आवास योजना के तहत सात से आठ लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

श्रम मंत्री सत्यानन्द भोक्ता ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज 11500 युवक युवतियों को प्रमण्डलीय रोजगार मेला में विभिन्न कंपनियों और संस्थानों के लिए चयनित किए गए हैं, उन्हें आज ऑफर लेटर मिल रहा है। आप सभी को अच्छे भविष्य के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण से शत प्रतिशत रोजगार सुनिश्चित करने के लिए सरकार तत्परता के साथ कार्य कर रही है। इसके अलावे असंगठित क्षेत्र के लाखों प्रवासी मजदूरों के लिए घर में ही रोजगार की व्यवस्था सरकार ने किया है। प्रशिक्षण प्राप्त 40 हजार कुशल युवक-युवतियों को रोजगार दिया जा चुका है। सरकार के निर्णय ऐतिहासिक एवं विकासोन्मुखी रही है। साथ ही समाज के सभी वर्ग, समाज एवं परिवार की उन्नति तरक्की के लिए सरकार काम कर रही है।

This post has already been read 833 times!

Sharing this

Related posts