हेमंत से जुड़ा जमीन घोटाला मामला : झामुमो नेता अंतू तिर्की सहित दस के खिलाफ चार्जशीट पर कोर्ट ने लिया संज्ञान

रांची। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की दस आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट का पीएमएलए के विशेष न्यायाधीश राजीव रंजन की कोर्ट ने गुरुवार को संज्ञान ले लिया है। यह चार्जशीट ईडी ने 7 जून को कोर्ट में दाखिल की थी। इस मामले में कोर्ट 27 जून को सुनवाई करेगी।
पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने जिन आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है, उनमें झामुमो नेता अंतु तिर्की, राजस्व विभाग के कर्मचारी मनोज कुमार यादव, कोलकाता के रजिस्ट्रार ऑफ एश्योरेंस के दो कर्मचारी तापस घोष, संजीत कुमार, हजारीबाग कोर्ट में डीड राइटर मो. इरशाद के अलावा प्रिय रंजन सहाय, विपिन सिंह, इरशाद अख्तर, अफसर अली उर्फ अफसू खान और सद्दाम हुसैन के नाम शामिल हैं। ईडी ने अपनी चार्जशीट में इस बात का भी उल्लेख किया है कि बड़गाईं में हेमंत सोरेन के कब्जे वाली 8.86 एकड़ जमीन के दो प्लॉट के फर्जी दस्तावेज बनाये गए थे। फॉरेंसिक रिपोर्ट में भी इसकी पुष्टि हुई है। इसके अलावा अफसर खान, प्रियरंजन सहाय, विपिन सिंह सहित अन्य आरोपितों ने कोलकाता के रजिस्ट्रार ऑफ इंश्योरेंस के कर्मचारी तापस घोष एवं संजीत कुमार के साथ मिलकर दस्तावेज जुटाये। फिर हजारीबाग के डीड राइटर मोहम्मद इरशाद की मदद से फर्जी दस्तावेज तैयार कर चेशायर होम रोड स्थित 4.83 एकड़ जमीन हड़पने की साजिश रची।
इस मामले में अबतक पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, भानु प्रताप प्रसाद सहित पांच लोगों को पूर्व में ही आरोपित बनाया है। इस मामले में अबतक 11 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

This post has already been read 833 times!

Sharing this

Related posts