‘सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ’ अभियान।

◆ जिले के सभी विद्यालयों में उपस्थिति बढ़ाने को लेकर अनूठी पहल।

◆ खेत खलिहान गांव मोहल्ले में सीटी बजाकर दूसरे बच्चों एवं उनके माता-पिता को विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित करते नजर आए बच्चे।

seetibaja

स्कूलों में बच्चो की उपस्थिति बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य में शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा संचालित अनूठी पहल ‘सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ’ अभियान जिले के सभी विद्यालयों में प्रारंभ किया गया।

★विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए सीटी बजाओ उपस्थित बढ़ाओ अभियान के तहत आज 8:30 बजे से 9:30 बजे तक बच्चे अपने घर से विद्यालय की ओर सीटी बजाते हुए विद्यालय आएं ताकि रास्ते में आने वाले दूसरे बच्चे भी विद्यालय में उपस्थित होने हेतु प्रोत्साहित हो सके इस हेतु सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक, सभी शिक्षक बच्चों का समूह बनाकर सीटी बजाते हुए नज़र आये।

★वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी दुर्गानंद झा, जिला शिक्षा अधीक्षकराजेश कुमार, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आशीष।कुमार,जिला सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के कर्मियों भी इस दौरान बच्चों को प्रेरित किया एवं बच्चों के साथ सीटी बजाते हुए यह सुनिश्चित किया कि दूसरे बच्चे उनके माता-पिता तथा समाज के अन्य लोग भी प्रेरित हो तथा अपने बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजना सुनिश्चित करें।

*★ कार्यक्रम के तहत जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड साधन सेवी, संकुल साधन सेवी, शिक्षक, छात्र छात्राये, अभिभावक आदि अनिवार्य रूप से भाग लेंगे। इस महाअभियान में समाज के प्रबुद्धजन, मुखिया, स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, नागरिक एवं जनप्रतिनिधि भी सम्मिलित हुए।

क्या है सीटी बजाओ, स्कूल बुलाओ अभियान?

सीटी बजाओ, स्कूल बुलाओ अभियान सिमडेगा के सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ अभियान के तर्ज पर ही पूरे राज्य में शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत प्रतिदिन प्रातः स्कूल में हाउस के कैप्टन और क्लास मॉनिटर सीटी बजाते हुए अपने गांव, कस्बो, टोलो के बच्चो को स्कूल चलने के लिए प्रेरित करते है। सीटी बजते ही बच्चे स्कूल जाने के लिए तैयार हो जाते है और अपने सहपाठी के साथ स्कूल जाते है। इस अभियान से बच्चो के अभिभावक भी जागरूक हो रहे है। पहले बच्चो द्वारा गलत जानकारी या स्कूल बंद होने की जानकारी देकर स्कूल नहीं जाने का बहाना बनाया जाता था। अब सीटी बजते ही माता पिता यह समझ जाते है कि स्कूल खुला है और उन्हें अपने बच्चो को समय पर तैयार करके स्कूल भेजना है।

This post has already been read 1313 times!

Sharing this

Related posts