शून्य उत्सर्जन दिवस पर मारवाड़ी महाविद्यालय ,राँची ,भूगोल विभाग के तत्वावधान में प्रदर्शनी का आयोजन

Ranchi : दिनांक 21/09/2023,शून्य उत्सर्जन दिवस , को मारवाड़ी महाविद्यालय राँची, भूगोल विभाग के तत्वावधान में “पर्यावरण संरक्षण और प्रबंधन “शीर्षक पर आधारित मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । जिसका मुख्य उद्देश्य मॉडल के माध्यम से पर्यावरण पर हो रहे दुष्परिणाम को कैसे कम किया जा सकता है? पर प्रकाश डालना एवं जागरूकता को बढ़ावा देना।

मुख्य अतिथि के रूप में मारवाड़ी महाविद्यालय ,राँची के प्रोफेसर इंचार्ज आर .आर.शर्मा एवम डी. एस. डब्ल्यू . तरुण चक्रवर्ती ने कार्यक्रम का शुभारंभ और छात्र – छात्राओं को सम्बोधित किया। छात्र – छात्राओं को प्रोत्साहित करने में अन्य अतिथिगणों अनुभव चक्रवर्ती, डॉ. अशोक महतो, डॉ. अनुपमा सारंगी ,डॉ . तन्नूश्री कुंडू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मॉडल निर्माण के दिशानिर्देश और कार्यक्रम को सफल बनाने में भूगोल विभाग के सभी शिक्षकों (विभागाध्यक्ष डॉ . निवेदिता पॉल, डॉ.सुगन्धा सिन्हा, डॉ. रीना कुमारी, कुंदन सिंह कराई,राजेश डांग एवम  कर्मचारी प्रदीप प्रजापति) का भी सराहनीय प्रयास रहा।

मॉडल निर्माण एवं प्रस्तुतिकरण में बी.ए. सेमेस्टर 4 के छात्र – छात्राओं में काफी उत्साह और सामूहिक योगदान का माहौल रहा।अपने – अपने मॉडल के माध्यम से, वर्षा जल प्रबंधन, जल चक्र ,बाढ़ एवम बाढ़ नियंत्रण ,पर्यावरण प्रदूषण और पर्यावरण संरक्षण ,सूखा और सूखा से बचने के उपाय  जैसे शीर्षकों पर छात्राओं ने सरल तरीके से  पर्यावरण को संरक्षित करने  के उपाय प्रस्तुत किये और प्रदर्शनी कार्यक्रम को सफल बनाया।

अन्य विभागों के  शिक्षकों एवम छात्र – छात्राओं ने  भी प्रदर्शनी में सहभागिता लिए ,साथ ही अपना अनुभव भी साझा किए।

अंतिम में उत्तम मॉडल का चयन कर छात्र-  छात्राओं  को सर्टिफिकेट एवम पुरस्कार देकर उन्हें  सम्मानित भी किया गया।

This post has already been read 2529 times!

Sharing this

Related posts