विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा : तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनकर रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में 5 विकेट से जीत के साथ ही भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अपना दबदबा कायम कर लिया है.

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में 5 विकेट से जीत के साथ ही भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा कायम कर लिया है. भारतीय टीम अब टेस्ट, वनडे और टी20 में नंबर वन टीम बन गई है. भारतीय टीम विश्व क्रिकेट के इतिहास में ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी टीम बन गई है. इससे पहले सिर्फ दक्षिण अफ्रीका ने ही ऐसी उपलब्धि हासिल की थी.

बता दें कि हाल के दिनों में भारत ने तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है, जिसके चलते टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने में कामयाब रही.

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ ही भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में 116 अंक पर पहुंच गई है और पाकिस्तान के 115 अंक हो गए हैं. यही वजह है कि अब भारत नंबर वन टीम बन गई है.

वनडे में नंबर वन रैंकिंग के अलावा भारतीय टीम टेस्ट में 118 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर वन पर है, जबकि टी20 फॉर्मेट में भारत के पास 264 रेटिंग प्वाइंट हैं और वह भी टॉप पर है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 276 रन बनाए. जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 49वें ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 खिलाड़ियों को आउट किया, जिसके चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. बल्लेबाजी में ऋतुराज गायकवाड़ (71), शुबमन गिल (74), सूर्य कुमार यादव (50) और कप्तान केएल राहुल (नाबाद 58) ने अर्धशतक जड़कर भारत को जीत दिलाई.

This post has already been read 2241 times!

Sharing this

Related posts