लोअर चुटिया में दिखेगें “महादेव के अनेकों रूप” से सजा माँ का दरबार

 Ranchi: नवयुवक संघ दुर्गा पूजा समिति, लोअर चुटिया, रांची इस वर्ष मां भगवती का दरबार पूजा पंडाल एक नए थीम के साथ आपके समक्ष आ रही है, इस थीम का नाम है “महादेव” इस पूजा पंडाल में देवाधिदेव महादेव की अनेकों रूप दिखाई पड़ेंगे। पंडाल का मुख्य द्वार पर कोयंबटूर के “आदि योगी” की भव्य प्रतिमा आपको देखने को मिलेगा पंडाल की लंबाई लगभग 110 फीट, चौड़ाई 60 फीट, ऊंचाई 50 फीट होगी। इसका निर्माण पश्चिम बंगाल के डेकोरेटर गौतम गौराई एवं बप्पा टेंट हाउस, पश्चिम बंगाल की देखरेख में जुलाई माह के अंतिम सप्ताह से जारी है। माँ भगवती पूजा पंडाल में नटराज रूप में विराजमान होगी, उनके साथ भागवान गणेश, माँ लक्ष्मी, माँ सरस्वती, भागवान कार्तिक के साथ होंगे, वही महिषासुर अनेकों रूप में माँ भगवती से क्षमा- याचना मुद्रा में दिखाई देंगे। माँ भगवती का प्रतिमा का निर्माण कोलकाता के प्रसिद्ध हुगली निवासी कार्तिक पाल के पुत्र कौशिक चित्रकार के द्वारा किया जा रहा है।

पूजा पंडाल के सजावट के साथ पूरे महादेव मण्डा परिसर को आकर्षक विद्युत सज्जा से सजाया जाएगा। पूरे पूजा के दौरान महाभोग (प्रसाद) के रूप में मूंग का हलवा, खीर, फल, खिचड़ी, लड्डू के साथ मोतीचूर की बुंदिया श्रद्धालुओं के बीच बांटी जाएगी। समिति के अध्यक्ष राजकुमार महतो ने बताया कि इस वर्ष भी मिनी मीना बाजार का आयोजन किया जा रहा है बच्चों के मनोरंजन के लिए नाव, जंपिंग, घोड़ा, मिक्की, स्कॉर्पियो लगवाया जा रहा है, खाने-पीने के साथ खिलौना का भी दुकानें लगाई जाएंगी। पूजा पंडाल के सुरक्षा में सीसीटीवी कैमरा, सुरक्षा गार्ड, समिति के वॉलिंटियर्स पूरे पूजा पंडाल में तैनात रहेंगे। पूरे पूजा में लगभग 20 लाख रुपये खर्च होने की अनुमान है।

पूजा पंडाल मुख्य खासियत इस स्थान पर सैकड़ो वर्षों से महादेव की पूजा अर्चना इस प्रांगण में होती है यहां पर भव्य शिव मंडा पूजा का आयोजन प्रतेक वर्ष होता है, इसीलिए समिति ने सोचा कि क्यों ना हमारा इस पंडाल को महादेव के लिए समर्पित किया जाए। 

यहां की पूजा का एक विशेष महत्व है यहां पर “महाअष्टमी पूजन” में लगभग 10 हजार घरों से मातृशक्ति पूजा की थाली लेकर यहां पर चढ़ाते हैं।

This post has already been read 2401 times!

Sharing this

Related posts