राजस्थान विधानसभा चुनाव पर चुनाव आयोग का अहम ऐलान, 9 घंटे की जगह 11 घंटे होगा मतदान

जयपुर: राजस्थान में पहली बार विधानसभा चुनाव के लिए मतदान नौ घंटे की बजाय ग्यारह घंटे होगा. चुनाव आयोग की ओर से सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव में मतदान आमतौर पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होता है लेकिन अब ये समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. गौरतलब है कि राज्य में 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हुआ था, लेकिन चूरू जिले के सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में 5 दिसंबर 2022 को हुए उपचुनाव में 11 सीटों पर मतदान हुआ. घंटे।
राजस्थान में 200 सीटों के लिए अगले महीने 25 नवंबर को मतदान होना है. मतदान को पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए चुनाव आयोग और स्थानीय प्रशासन चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है. सोमवार (30 अक्टूबर) को चुनाव अधिसूचना भी जारी हो गई है. उसी दिन से राज्य में नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. सभी उम्मीदवार 6 नवंबर तक अपना नामांकन पत्र संबंधित जिला चुनाव आयोग कार्यालय में जमा कर सकते हैं. उम्मीदवार अगले महीने 9 नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. राज्य की सभी 200 सीटों पर एक ही चरण में 25 नवंबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।
इससे पहले अधिसूचना जारी होने के बाद फ्लाइंग स्क्वाड टीम (एफएसटी) और स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) टीमें सक्रिय हो गई हैं. राज्य भर में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए एफएसटी और एसएसटी टीमों ने विभिन्न स्थानों की घेराबंदी कर दी है और आने-जाने वाले वाहनों की गहन जांच की जा रही है। जब्त किए गए वाहनों से संबंधित किसी भी मामले से निपटने के लिए आयोग द्वारा एक शिकायत समिति का गठन किया गया है।

This post has already been read 3719 times!

Sharing this

Related posts