रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर एक मई से लागू होगी पार्किंग की नई व्यवस्था

रांची। राजधानी रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डा के वाहन पार्किंग एवं आवागमन में बढ़ती परेशानियों को देखते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन ने एक मई से वाहन आवागमन एवं पार्किंग की व्यवस्था में बदलाव किया है। एयरपोर्ट प्रबंधन ने यात्री टर्मिनल भवन के पास जाम को कम करने के लिए पुराने टर्मिनल बिल्डिंग के सामने 350 वाहनों के लिए अतिरिक्त पार्किंग स्थान आवंटित किया है।
इस संबंध में एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि आने वाले समय में एयरपोर्ट पार्किंग शुल्क के लिए एक निर्धारित स्वचालित व्यवस्था लागू होगी। वहीं अनधिकृत वाहन पार्किंग को रोकने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से समुचित उपाय किया जायेगा। एक मई से प्रभावी होने वाले आवागमन एवं पार्किंग व्यवस्था में संशोधन किया गया है। एयरपोर्ट के अंदर जिस रास्ते से एंट्री होती है, उसका इस्तेमाल अब बाहर जाने के लिए होगा। वहीं जिस रास्ते से विमान यात्रियों के वाहन निकलते हैं, उससे अब विमान यात्रियों के वाहन प्रवेश करेंगे। एयरपोर्ट में प्रवेश से निकासी तक निजी वाहनों के लिए कुल नि:शुल्क समय 10 मिनट होगा, जो पहले 8 मिनट निर्धारित था। टर्मिनल भवन के सामने पिकअप और ड्रॉप के लिए अधिकतम पांच मिनट का समय निर्धारित किया गया है तथा यह पांच मिनट भी नि:शुल्क 10 मिनट का ही भाग होगा।
अब चार चक्का वाहन के लिए दो घंटे से अधिक पार्किंग करने पर प्रति घंटा 10 रुपये अधिक लगेगा। वहीं टू व्हीलर के लिए पांच रुपये प्रति घंटा चार्ज लगेगा। वहीं सात घंटे से लेकर 24 घंटे तक पार्किंग करने पर 300 प्रतिशत 30 मिनट से लेकर 120 मिनट स्लैब का निर्धारित शुल्क लगेगा। एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग के सामने तीन लेन होंगे। लेन एक से निकलने वाले निजी वाहन को 10 मिनट के लिए चार्ज नहीं लगेगा। लेन टू में 10 मिनट से अधिक होने पर 30 रुपये, लेन थ्री में कॉर्मिशयल वाहनों की पार्किंग के समय के अनुसार शुल्क लगेगा।

This post has already been read 577 times!

Sharing this

Related posts