मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना एवं मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का लाभ प्राप्त कर बने आत्मनिर्भर: उपायुक्त

Deoghar : उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री विशाल सागर की अध्यक्षता में आज दिनांक-29.11.2023 को देवघर प्रखंड अंतर्गत पुनासी पंचायत में आपकी-योजना आपकी-सरकार आपके-द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि आमजनों के समस्याओं का समाधान और निराकरण को लेकर इसका आयोजन किया जा रहा है, ताकि अपने पंचायत में ही आप सभी अपने समस्याओं का आवेदन देने के साथ नई योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने के तरीके से अवगत हो सके। आगे उपायुक्त ने कहा कि कैम्प में आप सभी सुविधा हेतु हेल्प डेस्क बनाया गया है, जिससे आवेदन जमा करते समय इस बात विशेष ध्यान रखे कि आवश्यक दस्तावेज, अपना हस्ताक्षर और मोबाइल नंबर फॉर्म के साथ हो, ताकि समय पर आपको आवेदन की प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी दी जा सके। आगे उपायुक्त ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अबुआ आवास योजना की जानकारी से सभी को अवगत कराते हुए कहा कि पंचायतों में लगने वाले प्रत्येक शिविर में अलग से काउंटर बनाए गए है। इस योजना का लाभ केवल आवास विहीन परिवारों (जिनके पास एक भी पक्का मकान नहीं है) को दिया जाएगा। इसके अलावा पीएम आवास, इंदिरा आवास, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना का लाभ जिन्हें नही मिला है उन्हें अबुआ आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। साथ ही योजना के तहत तीन कमरों का पक्का मकान और रसोई घर का निर्माण होगा, जिसके लिए प्रति आवास 02 लाख की सहायता राशि प्रदान की जाएगी और 95 दिन का मनरेगा रोजगार भत्ता भी दिया जाएगा।

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त श्री विशाल सागर ने बच्चों व अभिभावकों से आग्रह किया कि शिक्षा समाज के उत्थान के लिये आवश्यक है। शिक्षा के अभाव में समाज और देश तरक्की नहीं कर सकता। ऐसे में हर व्यक्ति को शिक्षा के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। बच्चों को स्कूल भेजे, ताकि बच्चों का पढ़ाई लिखाई में ध्यान केंद्रित हो। आज सरकार बच्चों को स्कूल में मिड डे मील, पढ़ाई लिखाई हेतु स्कूल ड्रेस, बैग, किताब प्रदान कर रही है। साथ ही बच्चियों के सशक्तीकरण और उनको पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए सरकार ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना शुरू की है, ताकि बच्चियों को किसी भी परिस्थिति में पढ़ाई करने में तकलीफ न हो। इस योजना के तहत झारखंड सरकार 8वीं से 12वीं कक्षा तक में पढ़ने वाली लड़कियों को कुल 20000 रुपये की राशि प्रदान कर रही है। आगे उपायुक्त ने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी से सभी को अवगत कराते हुए कहा कि इस योजना के तहत पढ़ने वाले 10 वीं और 12 वीं कक्षा के बच्चों को 15 लाख रुपये तक शिक्षा ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा उपायुक्त ने पुनासी पंचायत में पर्यटन की संभावना को देखते हुए कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना युवाओं को आत्मनिर्भर व सहयोग करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है, जिसके माध्यम से 25 लाख रुपये तक के लोन-ऋण का प्रावधान किया गया है। साथ ही उपायुक्त ने मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की जानकारी से सभी को अवगत कराते हुए कहा की इस योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य है कि गांवों से प्रखंड, जिला मुख्यालय एवं शहर तक आवागमन की सुविधा बहाल करना है। आगे उन्होंने कैम्प में लगे बैंक शिविर के माध्यम से बैंक से जुड़ी समस्याओं का निदान करा सकते है। साथ ही आधार कार्ड में सुधार और त्रुटि के निराकरण हेतु शिविर लगाया गया है, जहाँ शून्य से पांच वर्ष के बच्चों का भी आधारकार्ड बनाया जा रहा है। राजस्व से संबंधित कैम्प में लगाना-रसीद, दाखिल-खारिज, जमीन नापी आदि समस्याओं का निदान करा सकते है। साथ ही कैम्प के माध्यम से जाती, आवासीय जैसे प्रमाण पत्र भी बना सकते है। जिला प्रशासन का प्रयास है कि आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वारा कार्यक्रम के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो के समस्याओं का निराकरण तय समय अनुसार किया जा सके।

इसके अलावा आपकी-योजना आपकी-सरकार आपके-द्वार कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त श्री विशाल सागर व उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने स्कूली बच्चियों के बीच साइकिल वितरण, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, बीच बिरसा सिंचाई कूप, सोना सोबरन धोती साड़ी योजना, कंबल वितरण, बैग व किताब-कॉपी, आयुष्मान कार्ड, जेएसएलपीएस की दीदियों के समूहों को बैंक लिंकेज का वितरण किया गया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर आमजनों के बीच फलदार पौधे का वितरण उपायुक्त द्वारा किया गया, ताकि पर्यावरण संरक्षण के प्रति हम सभी सजग बनते हुए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए। आगे कार्यक्रम के दौरान कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, आपूर्ति, पंचायती राज, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनरेगा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, कृषि सहकारिता पशुपालन एवं मत्स्य विभाग, राजस्व, ऊर्जा, स्वास्थ्य, जेएसएलपीएस विभागों द्वारा अपना-अपना स्टॉल लगाकर आमजनों को योजनाओं की जानकारी व लाभ से लाभान्वित किया गया। साथ ही आमजनों के विभिन्न समस्याओं का ऑन द स्पॉट समाधान किया गया।

आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त श्री विशाल सागर ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का निरीक्षण कर आमजनों को दी जा रही सुविधा और आवेदनों की वस्तुस्थिति से अवगत हुए। इसके अलावा गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना में 100 आवेदन, पशुधन योजना में 45, धोती साड़ी लूंगी 415, कंबल 135, पेंशन 13, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 10, बिरसा कृषि सिंचाई को संवर्धन योजना 25, लगान रसीद 04, आय प्रमाण पत्र 5, जाति प्रमाण पत्र 04, जॉब कार्ड 01, साइकिल 04, अबुआ आवास योजना 620 कुल मिलाकर 1374 आवेदन प्राप्त किए गए, जिसमें ऑन द स्पॉट 609 आवेदन का समाधान किया गया।

■ जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी….
इसके अलावे आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनप्रतिनिधि श्री सुरेश पासवान, मुखिया व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा सरकार की चल रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से सभी को अवगत कराया गया। इस दौरान मौके समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती रुन्नु मिश्रा देवघर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री जितेंद्र यादव, अंचलाधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार विद्यार्थी, बीटीएम श्री शशांक एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 2049 times!

Sharing this

Related posts