मध्य प्रदेश: विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया ‘विचार पत्र’

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने आज राज्य में सरकार बनने पर किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की योजना जारी रखने और महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह देने का वादा किया। नारी सम्मान निधि के रूप में प्रदान की गई।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी का ‘विचार पत्र’ जारी किया. इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री दगोजय सिंह और ‘विचनपुत्र’ समिति के प्रमुख राजिंदर कुमार सिंह भी मौजूद थे. ‘वचनपुत्र’ में मूलतः 101 महत्वपूर्ण गारंटी दी गई हैं। ‘विचनपुत्र’ के माध्यम से किसानों और गरीबों के साथ-साथ महिलाओं और युवाओं तक पहुंचने का प्रयास किया गया है।

इस अवसर पर श्री कमल नाथ ने कहा कि पार्टी 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान किये गये वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और अन्य वादे भी किये जा रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने पहले चरण में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया था. यह योजना जारी रहेगी. कांग्रेस राज्य में समृद्धि लाने के लिए प्रतिबद्ध है और औद्योगिक निवेश के साथ-साथ खेलों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

कांग्रेस के ‘वचनपुत्र’ के मुताबिक, महिलाओं को नारी सम्मान निधि के तौर पर 1500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपए में दिया जाएगा। इंदिराग्रह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त और 200 यूनिट तक आधी दर पर बिजली उपलब्ध करायी जायेगी. कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना 2005 लागू की जाएगी। किसानों को सिंचाई के लिए पांच हार्सपावर तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। किसानों का बकाया बिजली बिल माफ किया जाएगा। किसान आंदोलन और बिजली से जुड़ी झूठी और बेबुनियाद घटनाओं की वापसी होगी.

मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा और 3 दिसंबर को वोटों की गिनती के साथ ही नई सरकार को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी.

This post has already been read 4033 times!

Sharing this

Related posts