बीएलओ के साथ नगर निगम के सफाई कर्मचारी और सुपरवाईजर को टैग करने का निर्देश

Ranchi: लोकसभा चुनाव 2024 में रांची जिला में मतदान से पहले ज्यादा से ज्यादा योग्य नागरिकों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। अब शहरी क्षेत्र में बीएलओ के साथ नगर निगम के सफाई कर्मचारी और सुपरवाईजर भी टैग किये जायेंगे। इस संबंध में बैठक करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, रांची श्री राहुल कुमार सिन्हा ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मतदान केन्द्रों में एस्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी की अद्यतन स्थिति और लो वोटर टर्नआउट को लेकर समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में जिला अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र के ईआरओ/एईआरओ एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा मतदान केन्द्रों में सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं और कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा शहरी क्षेत्र में छूटे योग्य नागरिकों का मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने केे लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि हर बूथ पर बीएलओ के साथ-साथ नगर निगम के सफाई कर्मचारी और सुपरवाईजर को टैग करें, ताकि सभी का कंबाइंड मूवमेंट अपने-अपने क्षेत्र के बूथों में हो और जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड पाया है उनको फॉर्म-6 देकर नाम जोड़ने का कार्य किया जा सके।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बूथों में एस्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गयी। उन्होंने प्रत्येक मतदान केन्द्र में पानी, बिजली, शौचालय, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, पार्किंग आदि सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उपायुक्त ने कहा कि एईआरओ का हर बूथ पर पर्सनल फोकस हो और ग्रामीण क्षेत्र में बीडीओ-सीओ हर बूथ को देखकर रखें। शहरी क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में भी पोलिंग पार्टियों के ठहरने की व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया। उन्हांेंने कहा कि सभी इआरओ/एईआरओ, बीएलओ, सुपरवाईजर, सफाई कर्मचारी के साथ अपने-अपने स्तर पर निर्देशों के अनुपालन कोे लेकर बैठक कर लें। साथ ही अपने-अपने क्षेत्र में घूम-घूमकर हर बूथ में व्यवस्था सुनिश्चित करें।

This post has already been read 449 times!

Sharing this

Related posts