बाल विकास परियोजना सभागार में प्रदर्शनी सभा का आयोजन

Jपोषण अभियान में बेहतर कार्य करने वाले सेविकाओं को  किया गया सम्मानित

        मधुपुर: प्रखंड स्थित बाल विकास परियोजना सभागार में पोषण माह समापन आंचल सह बाल विकास परियोजना पदाधिकारी परमेश्वर कुशवाहा की अध्यक्षता में पोषण अभियान समापन प्रदर्शनी सभा का आयोजन किया गया।

इस मौके पर बेहतर कार्य करने वाले  सेविकाओं को आंचल सह बाल विकास परियोजना पदाधिकारी हाथों सम्मानित किया गया मौके पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी परमेश्वर कुशवाहा ने कहा आज मधुपुर बाल विकास परियोजना की बेहतर कार्य की चर्चा होती है यह सेविका और पर्यवेक्षिकाओं के बेहतर तालमेल का कारण है! श्री कुशवाहा ने कहा महिलाओं को संतुलित पोषक भोजन का सेवन करना चाहिए जैसे दाल ,फल हरी सब्जियां, दूध और दूध से बने पदार्थ शामिल है इन चीजों में संतुलित मात्रा में आहार के रूप में लेनी चाहिए ! संतुलित भोजन नहीं लेने से प्रसव के बाद महिलाओं में एनीमिया होने की शिकायत होने की संभावना अधिक होती है!  इसीलिए मैं सेविकाओं से अपील करता हूं कि वह अपने-अपने क्षेत्र में महिलाओं को जागरूक करें क्योंकि गर्भवती से लेकर 6 वर्ष बच्चे होने  तक आप इसे निगरानी करते हैं! उन्होंने कहा अगर गर्भवती महिला मजबूत हो तो बच्चा पैदा होने वाले भी मजबूत होगा और कुपोषित दूर हो जाएगा!

*पर्यवेक्षिका रीना कुमारी ने कहा कुपोषण को मिटाने में हमारी सेविकाओं की अहम जिम्मेदारी होती है क्योंकि सेविका अपने क्षेत्र में गर्भ से लेकर बच्चे होने तक ऐसी महिलाएं को देख-रेख करती है!

,*पर्यवेक्षिका प्रियंका कुमारी ने बताई के पोषण माह लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है अगर गांव की महिलाएं जागरूक हो जाती है तो कुपोषित मुक्त भारत बनाने में कोई कठिन नहीं होगी।

*पर्यवेक्षिका सालंती हेंब्रम ने कहीं जिस तरह हमारी सेविकाओं ने पोषण अभियान में अपनी जिम्मेदारी निभाई हमें उम्मीद है कि कुपोषित मुक्त समाज निर्माण में हमारा देश सबसे आगे रहेगा। *पर्यवेक्षिका निवेदिता नटराजन ने कहा हमें खुशी है कि इस अभियान में सेविकाओं ने हमारे साथ मिलकर अहम किरदार निभाई है इसके लिए मैं सभी सेविकाओं को धन्यवाद देता हूं उन्होंने कहा जिला से मिली टारगेट से भी अधिक नंबर कर पाए हैं अगर सेविका जागरूक रहे तो कोपोषण मिटाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

*आज के पोषण अभियान समापन में प्रधान लिपिक प्रकाश दास ,कंप्यूटर ऑपरेटर रिंकू दास, अशोक मांझी समेत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के सैकड़ो सेविकाएं उपस्थिति रहे।  मौके पर गोद भराई और मुंह झूठी कार्यक्रम भी किया गया जिसे सीडीपीओ ने बच्चों को खीर खिलाकर कार्यक्रम का समापन किया।

This post has already been read 1889 times!

Sharing this

Related posts