बांग्लादेश संकट: इस्तीफे के बाद शेख हसीना भारत रवाना, नाराज प्रदर्शनकारी पीएम हाउस में घुसे

ढाका: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और सैकड़ों प्रदर्शनकारी उनके आवास ढाका पैलेस में घुस गये. इसके बाद वह सैन्य हेलीकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हो गईं. यह जानकारी दैनिक ‘प्रोथोम अलु’ ने दी है. शेख हसीना को लेकर सैन्य हेलीकॉप्टर सोमवार दोपहर 2.30 बजे बंग भवन से रवाना हुआ। उस वक्त उनकी छोटी बहन शेख रेहाना भी उनके साथ थीं. संबंधित सूत्रों ने बताया कि वह हेलीकॉप्टर से भारत के पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो गयी हैं.
इस बीच राजधानी ढाका समेत देशभर में सेना तैनात कर दी गई है. पुलिस को सड़कों से हटा लिया गया है. इससे पहले सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग और मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी के शीर्ष नेतृत्व के बीच सेना मुख्यालय में एक बड़ी बैठक हुई.
बांग्लादेश में लगातार बिगड़ते हालात के बीच सेना प्रमुख जनरल वकार-उल-जमां देश को संबोधित कर सकते हैं। राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए, हजारों प्रदर्शनकारी लंबे मार्च के लिए ढाका के शाह बाग चौराहे पर एकत्र हुए हैं। इससे पहले रविवार को हुई हिंसा में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जिनमें 19 पुलिसकर्मी भी शामिल थे.
बांग्लादेश में हालात वैसे ही होते जा रहे हैं जैसे कुछ समय पहले पाकिस्तान में थे. बांग्लादेश में एक लंबे मार्च का आह्वान किया गया, जो पाकिस्तान की तरह आंतरिक कलह से जूझ रहा था। छात्र नेताओं ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग करते हुए सविनय अवज्ञा आंदोलन की घोषणा की।
बांग्लादेश में छात्रों ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर सोमवार को राजधानी ढाका तक एक लंबे मार्च के लिए इकट्ठा होकर राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का उल्लंघन किया। भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन ने सोमवार को एक दिवसीय मार्च का आह्वान किया था। इस लॉन्ग मार्च को देखते हुए सड़कों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी और बख्तरबंद गाड़ियां गश्त करती नजर आईं.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विरोध प्रदर्शन के संयोजक आसिफ महमूद ने कहा कि इस सरकार ने कई छात्रों की हत्या की है. अब समय आ गया है कि सरकार अपने कार्यों का हिसाब दे. प्रत्येक छात्र सोमवार को ढाका में रहेगा।
एक अन्य छात्र एम जुबैर ने कहा कि हमें मार्च करने से कोई नहीं रोक सकता. अगर हम उनका मुकाबला करेंगे तो हम बांग्लादेश को आजाद करा लेंगे.’ मैं अपने फौजी भाइयों से कहना चाहता हूं कि तानाशाहों का समर्थन न करें, या तो अपने लोगों का समर्थन करें या तटस्थ रहें। इसके साथ ही सरकार को इस तय अवधि के भीतर सभी बंद विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम भी दिया गया है.

This post has already been read 2081 times!

Sharing this

Related posts