बच्चों को करवाया गया पुरी का शैक्षणिक भ्रमण, घूमने गए स्कूली बच्चों ने लिया आनंद

रांची। समग्र शिक्षा अभियान के तहत यहां के नेताजी सुभाषचंद्र बोस आवासीय विद्यालय के कक्षा 8वीं और 9वीं के 115 मेधावी बच्चों को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग एवं झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा प्रोत्साहित करते हुए उन्हें ओडिशा के पुरी की शैक्षणिक यात्रा करवाई गयी।
राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक आदित्य रंजन के निर्देश पर इन बच्चों को पुरी भेजा गया, जहां बच्चों ने पुरी की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और भौगोलिक विविधता का जमकर आनंद लिया। इन बच्चों की सुरक्षा से लेकर इनके आवासन और भोजन आदि की राज्य शिक्षा परियोजना द्वारा उत्तम व्यवस्था करवाई गयी थी।
प्रभाग की राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी बिनीता तिर्की ने बताया कि स्कूली बच्चे पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर, समुद्र तट, कोणार्क मंदिर, चंद्रभागा समुद्र तट, स्टेट म्युसियम, धौलीगिरी शांति स्तूप, लार्ड लिंगराज मंदिर, आदि का भ्रमण कर पुरी के विविध प्राकृतिक व् आध्यात्मिक पहचान से परिचित हुए। बच्चों ने समुद्र तट में जमकर मस्ती की और भगवान जगन्नाथ से राज्य के खुशहाली की कामना की। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों का उद्देश्य स्कूली बच्चों में ‘उत्साह और उत्साह के साथ शिक्षा’ ‘ की भावना को प्रोत्साहित करना है, जिससे बच्चों के भीतर शिक्षा के प्रति उत्साह एवं उत्कृष्टता की भावना विकसित हो।
बच्चों ने 31 मार्च से 4 अप्रैल तक पुरी का शैक्षणिक भ्रमण किया। इस दौरान बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भ्रमण टीम के साथ राज्य कार्यालय से 1 वरीय पदाधिकारी, जिला से 2 पदाधिकारी, 1 शिक्षक समेत 9 सहायक भी मौजूद थे।

This post has already been read 641 times!

Sharing this

Related posts