प्रधानमंत्री मोदी ने सोनिया गांधी को 77वें जन्मदिन की बधाई दी

नई दिल्ली: भारतीय राजनीति के सबसे अहम नामों में से एक सोनिया गांधी का आज 77वां जन्मदिन है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सोनिया गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और लिखा, “सुश्री सोनिया गांधी जी को उनके जन्मदिन पर बधाई। उन्हें लंबा और स्वस्थ जीवन मिले।”
कांग्रेस पार्टी ने भी सोनिया गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. कांग्रेस के आधिकारिक एक्स-हैंडल में लिखा है, “सत्य की सर्वोच्च शक्ति, महान त्याग और साहस की प्रतीक सोनिया गांधीजी को जन्मदिन की शुभकामनाएं।” वह शक्ति का एक स्तंभ हैं, जिन्होंने महान त्याग के साथ अपना जीवन सार्वजनिक सेवा में समर्पित कर दिया है।”
कांग्रेस ने सोनिया गांधी की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, ”उन्होंने सबसे आगे रहकर न केवल कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व किया बल्कि सभी भारतीयों के लिए क्रांतिकारी अधिकारों की शुरुआत भी की. मनरेगा से लेकर शिक्षा का अधिकार, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सूचना का अधिकार तक, इन कानूनों ने लोगों को सशक्त बनाया है और सरकारों को जवाबदेह बनाया है। आप महिला सशक्तिकरण और समावेशी विकास की प्रबल समर्थक हैं, आपका धैर्य और सरलता उल्लेखनीय है।”
सोनिया का जन्म 9 दिसंबर 1946 को हुआ था। नेहरू-गांधी परिवार के सदस्य और पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी से शादी के बाद उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया। हालाँकि सोनिया गांधी शुरू में सक्रिय राजनीतिक भागीदारी से दूर रहीं, लेकिन भाग्य ने उनके लिए कुछ और ही सोच रखा था।
कांग्रेस की सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी ने स्वास्थ्य कारणों से पिछले कुछ वर्षों में सक्रिय राजनीति से ब्रेक ले लिया है। फिलहाल मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के अध्यक्ष हैं और राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पार्टी में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

This post has already been read 1089 times!

Sharing this

Related posts