प्याज की कीमतों में तेजी का रुख, दिल्ली में कीमतें 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई

दिवाली नजदीक आते ही प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. दिल्ली समेत देश के कई शहरों में प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 65 रुपये से बढ़कर 80 रुपये प्रति किलो हो गई है. मदर डेयरी, जिसके दिल्ली-एनसीआर में लगभग 400 सुफिल स्टोर हैं। खुदरा में प्याज 67 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.
न्यूज पोर्टल ‘एबीपी’ पर छपी खबर के मुताबिक, ई-कॉमर्स पोर्टल बिग बास्केट 67 रुपये प्रति किलो और ओटीपी 70 रुपये प्रति किलो पर प्याज बेच रहा है। जबकि स्थानीय दुकानदार 80 रुपये किलो प्याज बेच रहे हैं. औसत के हिसाब से देखें तो दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 65 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रही है.
बुधवार को मदर डेयरी के स्टोर पर प्याज खुलेआम 54-56 रुपये प्रति किलो बिक रहा था और महज दो दिनों में ही प्याज की कीमत 67 रुपये प्रति किलो हो गई है. यानी सिर्फ दो दिनों में 11 से 12 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 45 रुपये प्रति किलोग्राम थी, लेकिन अधिकतम कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम थी. दिल्ली में औसत कीमत 75 रुपये प्रति किलोग्राम है.
कहा जा रहा है कि प्याज की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की वजह बाजार में प्याज की आपूर्ति में कमी है और त्योहारों से पहले प्याज की मांग तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में प्याज की कीमत बढ़ती जा रही है. पीटीआई के मुताबिक, अधिकारी ने कहा कि खरीफ फसल में देरी के कारण प्याज के उत्पादन में देरी हुई है और आवक घट गई है.
गौरतलब है कि खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को खुदरा बाजार में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बफर प्याज बेचने का फैसला किया है.
गौरतलब है कि अगस्त के मध्य में 22 राज्यों में विभिन्न स्थानों पर लगभग 1.7 लाख टन प्याज का बफर किया गया था। अब इसे रिटेल मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है. दो सहकारी निकायों एनसीसीएफ और नेफेड के आउटलेट और वाहनों के माध्यम से बफर प्याज 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है। दिल्ली में बफर प्याज भी इसी दाम पर बिक रहा है.

This post has already been read 2113 times!

Sharing this

Related posts