देश को बचाने के लिए मिजोरम के लोगों को कांग्रेस को वोट देना चाहिए: थरूर

वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मिजोरम के लोगों से अपनी संस्कृति और धर्म की रक्षा के लिए 7 नवंबर के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को वोट देने का आग्रह किया। श्री थरूर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “यह चुनाव भारत की आत्मा को बचाने के लिए है।” भारत की मौलिक विचारधारा खतरे में है. नफरत की राजनीति को खत्म करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा, ”यह मिजोरम के लोगों के लिए अपनी संस्कृति और धर्म की रक्षा करने का मामला है, क्योंकि कांग्रेस एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है जो भारत की बहुलता में एकता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।”
उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा मतभेदों को स्वीकार किया है. कांग्रेस सदैव भारत की अनेकता में एकता में विश्वास करती रही है। भारतीय जनता पार्टी एक धर्म और संस्कृति की अवधारणा पर आधारित भ्रामक विचार को बढ़ावा देती है. उन्होंने कहा, ”कांग्रेस एक राष्ट्र, एक भाषा, एक कोड और एक संस्कृति का विरोध करेगी. हम एकरूपता के खिलाफ हैं. हमारा मानना ​​है कि हम एक रहते हुए भी एकजुट रह सकते हैं.” हमारी विविधता को बनाए रखना”। उन्होंने कहा कि लोगों को यह भी याद रखना होगा कि कुछ ही महीनों में हम लोकसभा चुनाव का सामना करेंगे.
मिजोरम की राजधानी आइजोल में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा, ”हम भारत की विचारधारा को एक चुनौती के रूप में देखते हैं. यानी, हमारे पास एक सत्तारूढ़ पार्टी है जो ‘एक देश, एक चुनाव’ है.” ‘, ‘एक देश, एक भाषा’, ‘एक देश, एक धर्म’ और ‘एक देश, एक नेता’ के लिए प्रतिबद्ध। यह भारत नहीं है। यह भारत के काम करने का तरीका नहीं है।”
कांग्रेस सांसद ने कहा, ”समान नागरिक संहिता एक भयानक अवधारणा है। बीजेपी ने आचार संहिता का कोई मसौदा किसी के साथ साझा नहीं किया है। किसी ने कोई मसौदा नहीं देखा है और हम किसी भी कानून का समर्थन नहीं कर सकते हैं जो देश के कई अल्पसंख्यकों और जनजातियों की संस्कृति और परंपराओं को प्रभावित करता है। ख़तरे में हैं। एकता का मतलब एकरूपता नहीं है।”
श्री थरूर ने ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को भी दोषी ठहराया और कहा कि यह मिजोरम में भाजपा के लिए प्रवेश द्वार था। विशेष रूप से, ZPM राज्य में तीसरी उभरती हुई राजनीतिक ताकत है। उन्होंने कहा कि यह एक नई पार्टी है, लेकिन कोई नहीं जानता कि ये लोग कौन हैं और वे कैसे शासन करेंगे।” उनके पीछे कौन है? उनकी फंडिंग कौन कर रहा है? ZPM के लिए एक वोट पिछले दरवाजे से बीजेपी के लिए वोट होगा.
उन्होंने कहा, “आजकल एक आजमाई हुई और भरोसेमंद पार्टी को वोट देना बेहतर है, जो आपको जानती है और आपकी जरूरतों को समझती है। एक ऐसी पार्टी जिसके पीछे कोई अज्ञात छाया न हो।”
श्री थरूर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य में रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां युवा बेरोजगारी लगभग 23 प्रतिशत है जो बहुत अधिक और अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा, ”हम प्रति परिवार 15 लाख रुपये का कैशलेस बीमा स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करेंगे।

This post has already been read 1889 times!

Sharing this

Related posts