दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए विंटर एक्शन प्लान 29 सितंबर को जारी किया जाएगा

New Delhi : दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 सितंबर को शीतकालीन कार्य योजना जारी करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “हम संबंधित विभागों द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली में शीतकालीन प्रदूषण पर काम कर रहे हैं। शीतकालीन कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं।” इसे नियंत्रित करने की योजना बनाएं।”

न्यूज पोर्टल ‘एबीपी’ पर छपी खबर के मुताबिक, 14 सितंबर को दिल्ली सचिवालय में शीतकालीन कार्य योजना को लेकर सभी 28 विभागों की संयुक्त बैठक हुई और अधिकारियों को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गईं. सभी निर्माण कंपनियों को धूल प्रदूषण से संबंधित नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी, विकास विभाग, दिल्ली छावनी बोर्ड, सीपीडब्ल्यूडी, डीडीए, दिल्ली पुलिस, डीटीसी, राजस्व विभाग, डीएसआईआईडीसी, शिक्षा विभाग, डीएमआरसी, पी. डब्ल्यूडी, परिवहन विभाग, एनएचएआई, दिल्ली जल बोर्ड, डीयूएसआईबी और एनडीएमसी के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक।

सभी विभागों को विंटर एक्शन प्लान के तहत विस्तृत कार्ययोजना 25 सितम्बर तक पर्यावरण विभाग को सौंपने के निर्देश दिये गये। गोपाल रॉय ने कहा, ”इस बैठक में शीतकालीन कार्य योजना में सभी विभागों को शामिल करने का एक अनूठा लक्ष्य दिया गया.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 सितंबर को दिल्लीवासियों के सामने यह शीतकालीन कार्ययोजना पेश करेंगे. आने वाली सर्दियों में प्रदूषण को बढ़ने से रोकने के लिए सभी सरकारी विभाग मिलकर विंटर एक्शन प्लान लागू करेंगे।

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले साल हमने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली में निर्माण व्यवसाय से जुड़ी सभी एजेंसियों के साथ काम किया था. आज मैं उनसे धूल प्रदूषण से संबंधित नियमों का पालन करने की अपील कर रहा हूं। कानून का उल्लंघन करने वाले सभी संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रदूषण को कम करने के लिए 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग से कार्य योजना बनाई जानी चाहिए। इस बार प्रदूषण कम करने के लिए हॉटस्पॉट पर विशेष निगरानी रखी जाएगी।

This post has already been read 2497 times!

Sharing this

Related posts