तन-मन की तंदरुस्ती के लिए जरूरी है स्वच्छता

स्वच्छ्ता पखवारा पर शपथ ग्रहण का आयोजन।

Ranchi : स्वच्छता पखवारा के अवसर पर शनिवार को श्री अग्रसेन स्कूल भुरकुंडा में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। शिक्षकों और बच्चों ने स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर सभी से स्वच्छ भारत मिशन के 9 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे से स्वच्छता अभियान में एक घंटे श्रमदान कर अपने घर, गली-मुहल्ले में साफ सफाई करने का आह्वान किया गया।

प्राचार्य विवेक प्रधान ने कहा कि स्वच्छता सभी के जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। साफ-सफाई से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। स्वच्छ रहने की आदत तन और मन दोनों की तंदरुस्ती के लिए आवश्यक है। स्वच्छता को लोगों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। स्वच्छ्ता को नजरअंदाज करने पर अक्सर लोगों को डेंगू जैसी बीमारी का भी प्रकोप झेलना पड़ता है। स्वच्छता अपनाकर हम खुद को रोगों से बचा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। यह बीमारियों के प्रसार को रोकता है और अच्छे स्वास्थ्य को सुरक्षित रखता है।
इससे पूर्व विद्यालय में निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को दर्शाया गया।

मौके पर नीलू श्रीवास्तव, दीपिका तिवारी, रितिका रानी, ज्योति कुमारी, उषा कुमारी, सुफियान अख्तर, जीशान अख्तर, विजय राणा, सूरज सिंह, एचके सिंह, विनोद मिश्रा आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 3457 times!

Sharing this

Related posts